International

ईरान की भारत को चेतावनी, तेल आयात कम किया तो खत्म होंगे विशेष लाभ

ईरान का चाबहार पोर्ट

नई दिल्ली। ईरान ने चेतावनी दी है कि अगर भारत तेल मंगाना कम करता है तो उसे मिलने वाले विशेष लाभ खत्म हो सकते हैं। ईरान ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह में वादे के मुताबिक निवेश न करने की आलोचना भी की है।





मीडिया खबरों के मुताबिक ईरान के उप राजदूत और चार्ज डि अफेयर्स मसूद रजवानियन रहागी का कहना है कि अगर भारत ईरान से तेल आयात कम कर सऊदी अरब, रूस, इराक और अमेरिका से मंगवाता है तो उसे मिलने वाले विशेष लाभ को ईरान खत्म कर देगा। ईरानी राजनयिक ने चाहबहार बंदरगाह और उसकी जुड़ी परियोजनाओं का भी जिक्र करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि निवेश के वादे अभी तक पूरे नहीं किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि चाबहार में उसका सहयोग और भागीदारी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण है तो भारत को तुरंत कदम उठाने चाहिए।

बता दें कि इराक और सऊदी अरब के बाद भारत सबसे ज्यादा तेल ईरान से मंगवाता है। अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 के बीच भारत ने ईरान से 1.84 करोड़ टन कच्चा तेल मंगवाया। गौरतलब है कि ईरान के साथ परमाणु समझौते को निरस्त करने के बाद अमेरिका ने भारत और अन्य देशों को ईरान से तेल आयात 4 नवंबर तक शून्य करने के लिए कहा है। यदि कोई देश ऐसा नहीं करता है तो उसे प्रतिबंध झेलने पड़ेंगे।

Comments

Most Popular

To Top