International

ईरान ने अमेरिकी नौसेना को ओमान-सी में जंगी जहाजों को भेजने पर दी वार्निंग, कहा- हमारे इलाके से दूर रहो

ईरान की यूएस नेवी को चेतावनी

तेहरान। ईरान ने अमेरिका को ओमान सी में अपने जंगी बेड़े भेजने पर चेतावनी दी है। ईरानी सेना ने दावा किया है कि उसने यूएस नेवी को चेताने के अलावा उनके दो जंगी जहाजों का पीछा भी किया था। अमेरिकी नौसेना के ये जंगी बेड़े इस दौरान ओमान सी में युद्ध के अभ्यास के लिए भेजे गए थे। ईरानी आर्मी ने इस पर कहा कि उन्होंने अमेरिकी नेवी के जंगी जहाजों को ड्रिल जोन से निकलने के लिए चेतावनी दी थी।





यूएस आर्मी के अधिकारियों ने इस बाबत पुष्टि की है कि उनका ईरानी सुरक्षाबल से सामना जरूर हुआ, पर उन्होंने अपना मिशन पूरा कर लिया था। मीडिया रिपोर्ट में ईरान के जनरल के हवाले से कहा गया है कि आज (बुधवार) सुबह अभ्यास के पहले घंटे में दो जंगी जहाज ड्रिल जोन में ईरानी नौसेना की ईकाइयों का पता लगाने के लिए ड्रिल जोन में चले आए थे। दोनों को नौसेना से ड्रोन के जरिए देखा गया था।

रिपोर्ट में आगे ईरानी जनरल की ओर से यह भी कहा गया कि अमेरिकी नेवी के जंगी जहाजों के बारे में पता लगने के बाद हमने अपने विमानों को गश्त और सैन्य परीक्षण के लिए भेजा, जहां उनका सामना अमेरिकी जंगी जहाजों से हुआ। वहां उन्हें उस एरिया को खाली करने की चेतावनी दी गई, जिसके बाद वे ड्रिल जोन से लौट गए।

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच अक्सर मन-मुटाव कायम रहता है। वर्षों से ईरान कुछ रॉकेट्स और कैनन के परीक्षण कर रहा है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई भी हल्की और हेवी सबमरीन्स, हेलिकॉप्टर और अन्य विमानों के परीक्षण करा रहे हैं।

दूसरी तरफ, पेंटागन सलाहकार माइकल रूबिन का इस मुद्दे पर कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमाओं पर ईरान का दूसरे देशों का सम्मान न करने का पुराना इतिहास रहा है। आगे उन्होंने कहा कि ईरानी नेतृत्व के साथ समस्या यह है कि वे यह समझना नहीं चाहते कि अंतर्राष्ट्रीय समुद्री एरिया अंतर्राष्ट्रीय ही कहलाते हैं।

Comments

Most Popular

To Top