International

ट्रंप के महान्यायवादी ने भी की थी रूसी राजदूत से बात

जेफ-सेशंस, डोनाल्ड-ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिका के महान्यायवादी और तत्कालीन रिपब्लिकन सीनेटर जेफ सेशंस ने भी ट्रंप के चुनाव के दौरान रूसी राजदूत से दो बार बातचीत की थी। लेकिन सीनेट में नियुक्ति पर बहस के दौरान इस बात का खुलासा नहीं किया था। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अपने कार्यालय से अमेरिका में रूसी राजदूत सेर्गेई किस्लयाक से फोन पर बातचीत की थी।





सेशंस की प्रवक्ता सारा इजगुर फ्लोरेस ने स्थानीय मीडिया से कहा कि फोन पर बातचीत से दो महीने पहले महान्यायवादी ने हेरिटेज फउंडेशन के एक कार्यक्रम में 50 अन्य राजदूतों के साथ रूसी राजदूत से भी मुलाकात की थी। लेकिन उक्त मुलाकात अनौपचारिक और अल्पकालिक थी।

महिला प्रवक्ता ने कहा कि सेशंस ने अपने साथी सीनेटरों को भ्रमित नहीं किया, क्योंकि सीनेट की सैन्य समिति के सदस्य के रूप में वे विदेशी राजदूतों से अक्सर मिला करते थे जिनमें रूसी राजदूत भी थे। वैसे अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी ट्रंप के चुनाव अभियान में सहायकों और रूसी अधिकारियों के बीच संपर्कों की जांच कर रही है। सेशंस ट्रंप के पुराने समर्थक हैं और चुनाव प्रचार के दौरान उनके शीर्ष सलाहकार थे।

रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने बुधवार की रात टीवी चैनल सीएनएन से कहा कि अगर संघीय जांच एजेंसी पुष्टि करती है कि रूस के साथ ट्रंप के चुनाव अभियान का अवैध तालमेल था तो सेशंस को सरकारी कामकाज से खुद को अलग कर लेना चाहिए।

इस बीच सदन की निगरानी समिति की सदस्य और डेमोक्रेट सांसद एलिजा कमिंग्स ने सेशंस से तुरंत इस्तीफे की मांग की है। विदित हो कि इससे पहले रूसी राजदूत से बातचीत करने और इसके बारे में उप राष्ट्रपति से झूठी सफाई देने के लिए ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन को इस्तीफा देना पड़ा था।

Comments

Most Popular

To Top