International

दक्षिण कोरिया में THAAD लगाना स्टार्ट का उल्लंघन : रूस

THAAD

मास्को। दक्षिण कोरिया में अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली THAAD की तैनाती पर रूस ने कड़ा विरोध जताया है और कहा कि यह नए सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि का उल्लंघन है। रूसी संसद के उच्च सदन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को ये बातें कहीं।





रूसी संघीय परिषद की रक्षा और सुरक्षा समिति के अध्यक्ष ओजेरोव के हवाले से समाचार एजेंसी नोवोस्ती ने कहा, “संधि के तहत मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती के अधार पर रूस इससे अलग हो सकता है।”

इससे पहले दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दो चलित लांचर और टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड रक्षा (THAAD) प्रणाली के आवश्यक उपकरण स्थल पर पहुंच गए हैं। यह स्थल राजधानी सोल से करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हालांकि विपक्षी दलों ने इसे सरकार का एकतरफा निर्णय बताया है, क्योंकि इस मुद्दे पर जनता को विश्वास में नहीं लिया गया है। ओजेरोव ने कहा कि उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षण को आधार बनाकर अमेरिका रूस को कम से कम पूर्व और पश्चिम से घेरना चाहता है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और रूस के बीच सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण समझौता साल 2010 में हुआ था जो साल 2011 से 2020 तक के लिए प्रभावी है। इसके बाद इसे पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Comments

Most Popular

To Top