International

भारत से तीन गुना ज्यादा हुआ चीन का रक्षा बजट

चीनी-सेना

बीजिंग। साल 2017 के रक्षा बजट में चीन 7 प्रतिशत की वृद्धि करेगा। यह जानकारी देश की शीर्ष विधायिका के वार्षिक सत्र के प्रवक्ता ने शनिवार को दी। अब यह बजट 150 बिलियन डालर से ज्यादा होगा। यह भारत के रक्षा खर्च से तीन गुना ज्यादा है।





समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीन के 12 वें नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के वार्षिक सत्र के प्रवक्ता फू यींग ने कहा कि यह वृद्धि देश के आर्थिक विकास और रक्षा जरूरतों के अनुरूप की जाएगी। साल 2016 में चीन के रक्षा बजट में 7.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

उल्लेखनीय है कि विगत एक दशक से ज्यादा अवधि में चीन के रक्षा बजट में यह सबसे कम वृद्धि होगी और दूसरी बार ऐसा होगा कि चीन के रक्षा बजट में वृद्धि दहाई अंकों में नहीं पहुंच पाएगी। साल 2009 में देश के रक्षा बजट में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

विदित हो कि पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के सैन्य बलों को और सशक्त बनाने का संकल्प लिया था। उन्होंने पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए देश के रक्षा खर्च में पिछले साल की तुलना में दस प्रतिशत (54 अरब डॉलर) की वृद्धि करने का प्रस्ताव किया था।

इस बीच फू ने कहा कि चीन अपने कुल घरेलू उत्पाद (जडीपी) का केवल 1.3 प्रतिशत रक्षा पर खर्च करता है, जबकि नाटो देशों ने अपने जीडीपी का 2 प्रतिशत रक्षा पर व्यय करने का संकल्प लिया है।

Comments

Most Popular

To Top