International

गिलगित मामले में पाकिस्तान के रवैये पर भड़का भारत

गोपाल-बागले

नई दिल्ली। भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का 5वां प्रांत बनाने की सुगबुगाहटों पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। इस स्थिति को बदलने की कोई भी कोशिश भारत को मंजूर नहीं होगी। दरअसल पाकिस्तान के एक मंत्री ने मीडिया से कहा था कि गिलगित-बाल्टिस्तान को 5वां प्रांत बनाने की तैयारी चल रही है। विदेशी मामलों पर पाकिस्तानी सरकार के सलाहकार सरताज अजीज की अगुवाई में एक कमिटी ने इसकी सिफारिश की है।





विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने गुरुवार को कहा, ‘हम मीडिया रपटों पर कमेंट नहीं करेंगे, लेकिन जम्मू-कश्मीर पर हमारा रुख साफ है। यह भारत का अंग था, है और रहेगा। इस स्थिति को बदलने की कोई भी कोशिश हमें मंजूर नहीं होगी।’

अजमेर बम विस्फोट मामले में स्वामी असीमानंद के बरी होने पर पाकिस्तान के विरोध को भी भारत ने खारिज कर दिया है। हाल में इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त के सामने पाकिस्तान के अधिकारियों ने अपनी चिंता सामने रखी थी। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने कहा था कि स्वामी असीमानंद ने खुलेआम माना था कि वह समझौता एक्सप्रेस टेरर अटैक के ‘मास्टरमाइंड’ थे। इस बारे में पूछे जाने पर बागले ने कहा कि हम अपने अंदरूनी और जुडीशियल मामलों में दखल की किसी भी कोशिश को खारिज करते हैं।

पाकिस्तान में एशियाई पार्लियामेंटरी असेंबली की स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में भारत के 3 नेताओं का हिस्सा लेना क्या पाक से बातचीत की ओर बढ़ना है, इस सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि भारत इस संसदीय संस्था का सशक्त सदस्य है, लिहाजा इसमें प्रतिनिधित्व लाजिमी है और इसे किसी अन्य संदर्भ में नहीं देखा जाना चाहिए।

Comments

Most Popular

To Top