DEFENCE

चीन के  समुद्री विस्तारवादी तेवर पर भारत जापान में वार्ता

भारत-जापान वार्ता

नई दिल्ली।  भारत और जापान  के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने यहां आपसी सम्बन्धों के अलावा क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मसलों पर दो दिनों तक गहन बातचीत की है।





इस बातचीत के लिये जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शोतारो याची ने आठ और नौ अक्टूबर को भारत का दौरा किया। इस दौरान उनकी भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ आपसी सम्बन्धों पर गहन बातचीत हुई। समझा जाता है कि इस दौरान दोनों के बीच दक्षिण चीन और पूर्वी चीन सागर में चीन के विस्तारवादी रुख पर भी विचारों का आदान प्रदान हुआ है।

भारत और जापान के  रक्षा औऱ विदेश मंत्रियों के बीच कुछ महीने पहले ही  साझा वार्ता हुई है लेकिन अब जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का भारत दौरा काफी अहम है। एक आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जापानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भी मुलाकात कर आपसी, क्षेत्रीय  औऱ अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मसलों पर चर्चा की है।

गौरतलब है कि भारत और जापान के बीच हाल के सालों में सामरिक सम्बन्ध काफी गहरे हुए हैं। दोनों देशों के बीच सालाना शिखर बैठकें होती हैं। इस साल की शिखर बैठक के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान   जापान का दौरा करेंगे।

भारत और जापान सागरीय सुरक्षा को लेकर आपसी सहयोग को गहरा करने के बारे में नियमित चर्चा करते हैं।  हिंद प्रशांत इलाके में चीन के आक्रामक होते तेवर के मद्देनजर भारत और जापान के बीच परस्पर सुरक्षा सहयोग पर सामरिक हलकों में  विशेष नजर रहती है।

Comments

Most Popular

To Top