DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: भारत-ओमान के बीच और गहरा होगा समुद्री सुरक्षा सहयोग

ओमान के रक्षा मंत्री के साथ निर्मला सीतारमन

नई दिल्ली। खाड़ी के मुल्क ओमान और भारत के बीच समुद्री सुरक्षा और रक्षा उद्योग के बीच सहयोग को औऱ गहरा करने के लिये नये कदम उठाए जाएंगे।





ओमान के रक्षा मंत्री सईद बदर सऊद हरीब अल बुसैदी और भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच रक्षा क्षेत्र में आदान प्रदान और रिश्तों को और गहरा करने के लिये विभिन्न मसलों पर गहन बातचीत के बाद यहां भारतीय रक्षा मंत्रालय की  प्रवक्ता ने कहा कि  बुधवार को हुई इस मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों के बीच सहयोग को औऱ गहरा करने के बारे में समग्रता में बातचीत हुई। इस उद्देश्य से दोनों पक्षों के बीच सहमति के कई ज्ञापनों पर पहले ही दस्तखत हो चुके हैं।  आपसी मसलों के अलावा दोनों रक्षा मंत्रियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा मसलों पर भी विचारों का आदान प्रदान किया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले ओमान दौरे में रक्षा सहयोग को गहरा करने के बारे में दूरगामी मह्त्व के कई समझौते हुए थे जिसमें  ओमान के दुक्म बंदरगाह पर भारतीय नौसैनिक पोतों को ठहरने औऱ रखरखाव के लिये संधि शामिल थी।  दुक्म बंदरगाह का इस्तेमाल भारतीय नौसेना को करने देने से अरब सागर में भारत की मौजूदगी  औऱ गहरी होगी और यहां  से भारत अन्य देशों की नौसैनिक गतिविधियों पर भी नजर रख सकता है।

Comments

Most Popular

To Top