Forces

भारत और सेशल्स Assumption Island पर बनाएंगे नौसैनिक अड्डा

सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे और पीएम मोदी
सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे और पीएम मोदी

नई दिल्ली। सेशल्स ने कुछ दिन पहले Assumption Island पर नौसैनिक अड्डा बनाने के समझौते को रद्द करने की घोषणा की थी लेकिन सोमवार को भारत और सेशल्स के बीच सहमति बनी कि दोनों देश इस प्रोजेक्ट पर मिलकर काम करेंगे। सोमवार को सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे भारत पहुंचे।





सेशल्स के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम एक-दूसरे के अधिकारों की मान्यता के आधार पर Assumption Island प्रोजेक्ट पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने कहा कि हम एक-दूसरे के हितों का ध्यान रखते हुए साथ मिलकर काम करेंगे।

दोनों देशों के बीच बनी यह सहमति सामरिक दृष्टि से भारत के लिए बेहद अच्छी खबर है। हिन्द महासागर में इस प्रोजेक्ट से भारत को सामरिक लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,’भारत और सेशल्स प्रमुख सामरिक सहयोगी हैं। हम लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों का सम्मान करते हैं और हिन्द महासागर में शांति, सुरक्षा और स्थिरता कायम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

भारत और सेशल्स ने छह अन्य समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए। सेशल्स को समुद्री सुरक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए भारत 10 करोड़ डॉलर का कर्ज भी देगा। भारतीय नौसेना एवं सेशल्‍स के नेशनल इंफोरमेशन शेयरिंग एंड कॉडिनेशन सेंटर के बीच व्‍हाइट शिपिंग सूचना साझा करने पर तकनीकी समझौता भी हुआ है।

 

Comments

Most Popular

To Top