International

अमेरिका-दक्षिण कोरिया ने सैन्य अभ्यास नहीं रोका तो करेंगे हमला: उत्तर कोरिया

नई दिल्ली: अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास से बौखलाए उत्तर कोरिया ने हमले की धमकी दी है। उसने कहा है कि यदि अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त सैन्य अभ्यास को नहीं रोका तो हम उनपर हमला करेंगे। इस बीच अमेरिका ने उत्तरी कोरिया को निशाने पर रखकर दक्षिण कोरिया में ड्रोन तैनात कर दिए हैं। अमेरिका ने उत्तर कोरिया से होने वाले संभावित हमले के मद्देनज़र कोरियाई प्रायद्वीप पर “ग्रे ईगल” श्रेणी के ड्रोन की तैनाती की है।





उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनएस के मुताबिक, यदि अमेरिका और दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया की संप्रभुता में दखल देते हैं तो वह भूमि, हवा, समुद्र तथा जल के भीतर से बेहद सटीक हमले करेगा। उत्तर कोरिया ने दोनों देशों को यह भी चेताया है कि ‘अमेरिका के परमाणु सक्षम वाहक व अन्य सामरिक हथियार कोरियाई सेना की जद में हैं।’

अमेरिकी-ड्रोन

दक्षिण कोरिया में तैनात ड्रोन जो उत्तर कोरिया को निशाना साधकर किया तैनात

24 मार्च तक चलेगा अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास

उत्तर कोरिया की ओर से यह बयान सोमवार को अमेरिका व दक्षिण कोरिया द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किए जाने के बाद आया है, जो 24 मार्च तक चलेगा। अमेरिका ने अपने विमान वाहक पोत कार्ल विल्सन को संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेने दक्षिण कोरिया के सागर तट पर भेज दिया है। पिछले साल अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साझा सैन्य अभ्यास में 17000 अमेरिकी सैनिक और 3 लाख कोरियाई सैनिको ने हिस्सा लिया था।

दक्षिण कोरियाई सेना की ओर से आए एक बयान में कहा गया है कि इस बार भी पिछले साल की तरह की दोनों देशों की सेनाएं युद्धाभ्यास करेंगी।

आपको यह भी बता दें कि हाल ही में चीन ने भी दक्षिण कोरिया में अमेरिका द्वारा एंटी मिसाइल प्रणाली थाड की तैनाती का विरोध किया था।

Comments

Most Popular

To Top