International

हाइफा: विश्वयुद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री-मोदी

हाइफा। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजराइल दौरे का यह तीसरा दिन है। गुरुवार को उन्होंने पहले विश्वयुद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। वह इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतान्याहू के साथ हाइफा मेमोरियल पहुंचे और युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। हाइफा का युद्ध 1918 में लड़ा गया था, तभी से भारतीय सेना शहीद जवानों के आदर में हर साल हाइफा दिवस मनाती है।





इनपर खास मुद्दों पर हुए समझौते

इससे पहले बुधवार को भारत और इजराइल ने रणनीतिक मुद्दों पर सहमति जताने के अलावा, सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए तथा अंतरिक्ष, जल प्रबंधन तथा संरक्षण व संरक्षण व कृषि सहयोग में समझौता ज्ञापन (AMU) पर हस्ताक्षर किए। एक समझौता पांच साल के भीतर खर्च को लेकर टेक्नोलॉजी इनोवेशन के लिए चार करोड़ डॉलर के कोष की स्थापना करने के लिए किया गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मान पाने वाले तीन इजराइली नागरिकों से भी मुलाकात की।

इजरायली पीएम 10 मिनट में तीन बार गले मिले

पीएम मोदी मंगलवार को इजरायल पहुंचे थे। मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो इजरायल गए हैं। यहां उनका भव्य स्वागत किया गया था। मोदी के स्वागत में खुद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू बेन गुरियन एयरपोर्ट पहुंचे थे। 10 मिनट के भीतर दोनों प्रधानमंत्री तीन बार गले लगे थे। नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री से हिंदी में कहा- आपका स्वागत है मेरे दोस्त। उन्होंने कहा कि 70 साल से इस पल का इंतजार था।

Comments

Most Popular

To Top