International

गिलगिट, बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा : सुषमा

सुषमा स्वराज

नई दिल्ली। विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में शून्यकाल में एक प्रश्न के जवाब में कहा कि गिलगिट, बाल्टिस्तान सहित पाक अधिकृत कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है।





बीजू जनता दल के नेता भर्तृहरि महताब ने बुधवार को लोकसभा में शून्यकाल में इससे जुड़ा एक प्रश्न किया था। उन्होंने कहा था कि हाल ही में पाकिस्तान ने गिलगिट, बाल्टिस्तान को देश के पांचवें राज्य के तौर पर शामिल किया है। उन्होंने कहा कि इस गंभीर मुद्दे पर भारत सरकार को कड़ा रुख अपनाना चाहिए और दोनों सदनों को इस संदर्भ में एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि 1947 में ब्रिटिश राजनीतिक एजेंट ने गिलगिट, बाल्टिस्तान में पाकिस्तानी सेना को आने दिया जबकि भारत के संविधान में इस क्षेत्र को भारत का अभिन्न हिस्सा माना गया है। महताब ने कहा कि ब्रिटिश संसद ने इस संदर्भ में एक प्रस्ताव पारित कर कहा है कि गिलगिट, बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर का हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने अवैध तौर पर कब्जा कर रखा है।

विदेश मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। इस पर कोई प्रश्न नहीं है। पाकिस्तान ने जैसे ही यह घोषणा की भारत ने तुरंत इसका विरोध किया। उन्होंने कहा कि सरकार का स्पष्ट कहना है कि कश्मीर जिसके लिए उनकी पार्टी के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया है हमारा हिस्सा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने भारत सरकार ने पाकिस्तान की इस कार्यवाही का विरोध करते हुए इसे पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया था।

Comments

Most Popular

To Top