International

पेरिस में IS आतंकी का पुलिस बस पर हमला

पेरिस: फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं लेकिन इस बीच राजधानी पेरिस में एक बंदूकधारी ने एक पुलिस बस पर हमला कर दिया। इसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है और दो जवान घायल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि बंदूकधारी ने भागने की कोशिश की, मगर उसे ढेर कर दिया गया। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है।





फ़्रांस के राष्ट्रपति फ़्रांसुआं ओलांद ने इस हमले पर कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि यह एक आतंकवाद से जुड़ा हमला है। उल्लेखनीय है कि फ़्रांस में यह हमला रविवार को होने वाले पहले दौर के राष्ट्रपति चुनाव से पहले हुआ है। हमले के मद्देनजर कई प्रत्याशियों ने अपना चुनाव अभियान पहले ही ख़त्म कर दिया है।

पुलिस ने बंदूकधारी की पहचान कर ली है और पेरिस में उसके घर की तलाशी ली जा रही है। जांच प्रभावित न हो इसलिए हमलावर का नाम और उसके घर की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। दूसरी तरफ, इस्लामिक स्टेट ने हमलावर की पहचान अबू-यूसुफ़ अल-बलजिकी के तौर पर की है। आईएस की समर्थक समाचार एजेंसी अमाक़ ने अपनी वेबसाइट पर संगठन का एक बयान छापा है।

हमले के बाद पेरिस के शां एलीज़े इलाक़े को सील कर दिया गया है। यह पेरिस की मशहूर जगह है और यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

फ्रांसीसी सरकार के प्रवक्ता पिएरे हेनरी ब्रांडेट ने टीवी चैनल बीएफ़एमटीवी को बताया, “हमलावर ने सोची समझी योजना के तहत पुलिस वालों को निशाना बनाया।” उन्होंने कहा कि गोलीबारी की घटना के संबंध में पुलिस दूसरे संदिग्ध की तलाश कर रही है। दूसरे संदिग्ध की पहचान बेल्जियम के सुरक्षा अधिकारी ने की है और फ्रांस के अधिकारियों को सूचित किया है।

Comments

Most Popular

To Top