International

खुफिया जानकारी बेचने वाला पूर्व राजनयिक गिरफ्तार

केविन-मैलरी

वाशिंगटन। अमेरिका के एक पूर्व राजनयिक को चीनी एजेंट को गोपनीय दस्तावेज देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। एक एफिडेविट के मुताबिक, बताया जाता है कि वर्जीनिया के रहने वाले 60 साल के केविन मैलरी इस साल मार्च-अप्रैल में शंघाई गए थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मैलरी के पास से शिकागो एयरपोर्ट से दो बैग में 16,500 डॉलर (10.65 लाख रुपये) कैश मिला जिसका वह स्रोत भी नहीं बता सके। संघीय जासूसी कानून के तहत उन्हें अपनी जिंदगी जेल में गुजारनी पड़ सकती है। FBI ने पुष्टि की है कि जब वह सरकार के लिए काम कर रहे थे तो उन्हें उच्चस्तरीय क्लीयरेंस दी गई थी।





2012 में जब वह सरकारी कर्मचारी नहीं रहे तो उनकी पहुंच रोक दी गई। इसके बाद वह निजी परामर्शदाता के तौर पर काम करने लगे।

SASS के लिए काम कर रहे शख्स से की मुलाकात

मई में FBI एजेंट के साथ अपनी मर्जी से दिए गए इंटरव्यू में मैलरी ने कहा था कि शंघाई में उनकी चीनी थिंक टैंक शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेस (एसएएसएस) के लिए काम कर रहे एक शख्स से मुलाकात हुई थी। अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा है कि एफबीआई 2014 से यह मानती है कि चीन के जासूस अपनी पहचान छिपाने के लिए एसएएसएस से अपने जुड़ाव का इस्तेमाल करते हैं।

यूएस पूर्व राजनयिक को था चीनी भाषा का ज्ञान

चीनी मंदारिन भाषा जानने वाले मैलरी गुरुवार को अदालत में पेश किए गए और शुक्रवार को मामले की शुरुआती सुनवाई के दौरान दोबारा पेश किए जाएंगे। बीबीसी के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों के सहायक अटॉर्नी जनरल डेना जे बोएंटे ने कहा कि ‘इससे जनता का भरोसा तोड़ने और देश की सुरक्षा को खतरे में डालने के बारे में सोचने वालों को संदेश पहुंच जाना चाहिए।’

Comments

Most Popular

To Top