International

पाकिस्तान ने जासूसी में अब महिलाओं को लगाया

पाकिस्तान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सिंध सरकार ने अब तक के इतिहास में खुफिया सूचना के लिए पहली बार महिला भर्तियां की हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग में खुफिया सूचना पद के लिए 46 महिलाओं की भर्ती की गयी है।





आधिकारिक जानकारी के अनुसार, विभिन्न परीक्षणों, साक्षात्कार और मेडिकल चेकअप के बाद चुनी गई महिलाओं को पाकिस्तान आर्मी द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। छह महीने के प्रशिक्षण के बाद, पुलिस कांस्टेबल के रूप में भर्ती महिलाओं को नियमित पुलिस बल में शामिल किया जाएगा।

पाकिस्तान

ये हैं सिंध रिजर्व पुलिस की ADIG और SP एरुम अवान जिन्हें ‘Wonder Women Award’ से नवाजा जा चुका है

  • चुनी गई 46 महिलाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से

पुलिस दस्तावेज के मुताबिक ‘काउंटर-टेररिज्म डिपार्टमेंट’ (सीटीडी) और ‘रैपिड रिस्पांस फोर्स’ में पुलिस कांस्टेबल भर्ती में चुनी गई 46 महिलाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। चुनी गयी महिलाओं की भर्ती को 1,461 पुरुषों के साथ अंतिम रूप दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस में महिलाओं का प्रतिशत दो प्रतिशत से कम है।

पाकिस्तान

महिला शक्ति : ये हैं पाकिस्तानी रेंजर्स

  • महिलाओं के निम्न अनुपात के लिए सरकार जिम्मेदार

राष्ट्रीय पुलिस ब्यूरो (एनपीबी) के अनुसार, देश में 391,364 पुलिस कर्मियों में से केवल 5,731 महिलाएं हैं। अगर अलग -अलग प्रान्तों की बात जाए तो गिलगित-बाल्टिस्तान से सबसे ज्यादा लड़कियां इनमें हैं जिनका प्रतिशत 3.4 है। अधिकारियों ने सेना में महिलाओं के निम्न अनुपात के लिए सरकार को जिम्मेदार बताया है। साथ ही प्रोत्साहन की कमी के साथ-साथ सांस्कृतिक मापदंडों और परंपराओं को भी वजह बताया गया है। अधिकारियों का कहना है कि इनकी तादाद पुलिस में कम से कम 10 प्रतिशत होनी चाहिए।

Comments

Most Popular

To Top