International

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘चीन को रंगे हाथ पकड़ा, उ. कोरिया को सप्लाई कर रहा है तेल’

 वॉशिंगटन। एक ट्वीट के जरिये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन के उत्तर कोरिया को तेल भेजने की रिपोर्ट सामने आना ‘बेहद निरशाजनक’ हैं।’ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘रंगे हाथ पकड़ा- बहुत निराशाजनक है कि चीन उत्तर कोरिया को तेल ले जाने की इजाजत दे रहा है। यदि ऐसा लगातार होता रहा तो उत्तर कोरिया की समस्या कभी शांतिपूर्ण ढंग से नहीं निपट सकेगी।’





तेल निर्यात में 90 प्रतिशत तक की गई थी कटौती

गौरतलब है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच उत्तर कोरिया द्वारा प्रतिबंधों के बावजूद लगातार किये जा रहे मिसाइल परीक्षणों के चलते तनाव जारी है। पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में पारित नए प्रतिबंध के तहत उत्तर कोरिया के लिए तेल निर्यात को 90 प्रतिशत तक कम कर दिया गया था। चीन ने अमेरिका के इस प्रस्ताव का संयुक्त राष्ट्र में समर्थन किया था। लेकिन दक्षिण कोरिया के एक समाचार पत्र में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार चीन के तेल टैंकर चोरी-छिपे उत्तर कोरिया को तेल सप्लाई कर रहे हैं। इस रिपोर्ट के बाद ही राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन पर तल्ख़ तेवर अपनाए हैं।

हालांकि, उत्तर कोरिया का मुख्य व्यापारिक सहयोगी देश चीन बार-बार कहता रहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का समर्थन करता है। उधर चीन ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के एक समाचार पत्र की इस रिपोर्ट पर अपना स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि चीन पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से उत्तर कोरिया को तेल बेचने को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है।

दक्षिण कोरिया के समाचार पत्र चोशुन इल्बो में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन के तेल टैंकर गुप्त रूप से उत्तर कोरिया को तेल दे रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top