Army

डोकलाम विवाद: चीन ने फिर चली चाल, भारत से छुपाकर किया नई सड़क का निर्माण

चीन ने किया सड़क का निर्माण

नई दिल्ली। चीन ने एक बार फिर कूटनीतिक चाल चलते हुए एक नई सड़क का निर्माण किया है। कुछ सैटेलाइट तस्वीरों से साफ मालूम हो रहा है कि चीन विवादित स्थल को छोड़ दूसरे रास्ते से दक्षिण डोकलाम तक पहुंचने के लिए सड़क बना ली है। मालूम हो कि डोकलाम तनातनी के बाद चीन ने विवादित इलाके में सड़क बनाने का काम रोक दिया था। जिससे माना जा रहा था कि गतिरोध फिलहाल खत्म हो गया है। लेकिन चीन आए दिन सड़क बनाने से लेकर तिब्बत सीमा पर हवाई पट्टी के निर्माण में जुटा है।





डोकलाम की सैटेलाइट फोटो

डोकलाम की सैटेलाइट फोटो (प्रतीकात्मक)

डोकलाम में चीनी सैनिकों के आगे बढ़ने के बाद भारत के लिए गंभीर सुरक्षा नतीजे हो सकते हैं। पिछले साल जून में चीन के सैनिक डोकलाम इलाके में सड़के निर्माण कर रहे थे, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। इसी कारण दोनों देशों के सैन्यकर्मी आमने-सामने आ गए थे और दोनों के रिश्तों में तनाव आ गया था।

पिछले साल अगस्त में बताया गया कि राजनयिक माध्यमों से बातचीत के बाद यह सैन्य गतिरोध खत्म हो गया है। डोकलाम के हालात के मद्देनजर एक एक्सपर्ट ने कहा कि चीनी सैनिकों ने सर्दी के मौसम में डटे रहकर एक नई सड़क बना ली है। यह सड़क भारतीय चौकी से महज 5 किमी की दूरी पर स्थित है। चीन की आर्मी अब डोकलाम के दक्षिणी इलाके में आसानी से पहुंच सकती है। सुरक्षा एजेंसियों को पहले से ही पता है कि चीन इस इलाके में तेजी से नई चौकियों और हेलिपैड का निर्माण में लगा है।

हाल में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी संसद में स्वीकार किया था कि चीन डोकलाम में नई चौकियों और हेलिपैड आदि का निर्माण कर रहा है।

Comments

Most Popular

To Top