International

मक्का की रक्षा के लिये पैट्रियट मिसाइलें तैनात कीं

पैट्रियट मिसाइलें

नई दिल्ली। सऊदी अरब में मक्का के आसपास हज यात्रियों को यमनी मिसाइली हमले से बचाने के लिये पहली बार सऊदी अरब की सेना ने अमेरिका से आयातित पैट्रियट (पीएसी-3 ) मिसाइलें तैनात की है।





गैरसरकारी सऊदी आर्म्ड फोर्सेज न्यूज ट्वीटर एकाउंट पर जारी एक संदेश के मुताबिक मक्का के निकट स्थित इस मिसाइल प्रणाली के तहत चार कैनिस्टर लगाए गए हैं। हर में चार मिसाइलें तैनात हैं। यहां मिली जानकारी के मुताबिक पैट्रियट लॉन्चर को 20 अगस्त को तैनात कर दिया गया था।

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब ने 2016 में मक्का के तीर्थयात्रियों पर हुए हमला के लिये आतंकवादी संगठन अंसार अल्ला को जिम्मेदार ठहराया था।

सऊदी सेना के मुताबिक ये मिसाइलें 570 किलोमीटर दूर यमन की सीमा की ओर तैनात हैं जहां से आशंका है कि मिसाइली हमले किये जा सकते हैं। सऊदी अरब ने अपनी पैट्रियट मिसाइल बैटरियों को 2014 में आधुनिक बनाने का फैसला किया था। पैट्रियट की बैटरियों में तैनाती के लिये सऊदी अरब ने छह सौ पीएसी -3 मिसाइलों को खरीदने का आर्डर अमेरिकी लाकहीड मार्टिन कम्पनी को दिया है। यह सौदा कुल 7.15 अरब डालर का होगा।  लाकहीड ने यह नहीं बताया है कि इसके पहले सऊदी अऱब ने कितनी पैट्रियट मिसाइलों को खरीदा है।

Comments

Most Popular

To Top