International

दाऊद पर कार्रवाई, ब्रिटेन ने हजारों करोड़ की संपत्ति जब्त की

दाऊद इब्राहिम

लंदन। अंडरवर्ल्ड डॉन और मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम पर शिंकजा कसने के प्रयास अब सफल होते दिख रहे हैं। खबर है कि ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली गई है। जब्त की गई संपत्ति की कीमत करीब 42 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है। ब्रिटेन में दाऊद की संपत्ति के जब्त होने को भारत की कूटनीतिक सफलता माना जा रहा है।





एक ब्रिटिश अखबार ने दाऊद की संपत्ति जब्त होने के बारे खबर प्रकाशित की है। अखबार के मुताबिक ब्रिटेन में दाऊद के पास होटल और कई घर हैं। दाऊद इब्राहिम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अमीर अपराधी है। वर्ष के शुरू में यूनाइटेड अरब अमीरात (य़ूएई) से भी दाऊद की संपत्ति जब्त होने की खबर आई थी। य़ूएई में लगभग 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति पर शिकंजा कसा गया था।

अखबार के मुताबिक वारविकशायर में दाऊद इब्राहिम का होटल और मिडलैंड में दाऊद के कई मकान हैं।

बीते महीने ब्रिटिश सरकार ने दाऊद को आर्थिक पाबंदियों वाली सूची में शामिल किया था। यूके ट्रेजरी विभाग द्वारा जारी लिस्ट में दाऊद के पाकिस्तान में तीन ठिकानों का जिक्र भी किया गया था।

फर्जी नामों से खरीदी संपत्ति

खबर के मुताबिक लंदन के हर्बर्ट रोड पर दाऊद ने 35 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदी थी। स्पिटल स्ट्रीट पर दाऊद का 45 कमरों का आलीशान होटल है। रोहैम्पटन में दाऊद की कमर्शियल बिल्डिंग बताई जाती है। लंदन के जॉनसवुड रोड पर बड़े मकान के अलावा शेफडर्स बुश, क्रोयदो में भी अडंरवर्ल्ड डॉन के होटल और संपत्तियां हैं। खबरों के मुताबिक ब्रिटेन में दाऊद ने 21 फर्जी नामों से संपत्ति खरीदी।

गौरतलब है कि दाऊद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के साथ ही दुनियाभर में उसकी तमाम प्रॉपर्टी पर शिकंजा कसने का काम किया जा रहा है। भारत सरकार ने दाऊद की संपत्तियों के बारे में कई देशों को पुख्ता जानकारियां दी हैं। अब वहां की सरकारें दाऊद की संपत्तियों पर शिकंजा कस रही हैं।

दाऊद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अमीर अपराधी

दाऊद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अमीर अपराधी है। फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर की है। माना जाता है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में छिपा हुआ है। बताया जाता है पाकिस्तान में दाऊद के तीन से ज्यादा ठिकाने हैं। सऊदी अरब और पाकिस्तान में वह 21 अलग-अलग नामों से रहता है। वह अपना कारोबार पाकिस्तान से संचालित करता है। दाऊद का ज्यादातर पैसा ब्रिटेन और दुबई में लगा बताया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top