International

चीन की चाल, 158 भारतीय सैनिकों के मारे जाने की चलाई झूठी खबर

मीडिया में दिखाई गलत फोटो

नई दिल्ली। चीन हर तरह से भारत पर दबाव बनाने की कोशिशों में लगा है। वो हर नीति अपना रहा है। जब बॉर्डर पर जोर नहीं चल रहा, तो मीडिया के जरिए चीन तरह तरह के हथकंडे अपना रहा है। सोमवार को चीनी मीडिया में खबर आई कि बॉर्डर पर चीनी सेना ने 158 भारतीय सैनिकों को मार गिराया है। ऐसी ही कुछ खबरें पाकिस्तान न्यूज चैनलों पर भी चल रही हैं । लेकिन भारत ने इन खबरों को झूठा करार दिया है।





सोमवार को भारत ने चीनी मीडिया से आने वाली खबरों को सीधे तौर पर नकार दिया जिनमें कहा जा रहा है कि चीनी सेना ने सिक्किम सीमा पर 158 भारतीय सैनिकों को मार दिया और रॉकेट से हमला किया है। बता दें कि ये झूठी खबरें चीन के सेना के तिब्बत में नए अभ्यास किए जाने के एक दिन बाद आईं, जिसमें दुश्मन के विमानों और टैंकों को टारगेट करना भी शामिल था। चीनी सेना के इस युद्धाभायास का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

भारतीय चौकियों को निशाना बनाते वीडियो

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले के कहा, ऐसी रिपोर्ट पूरी तरह से निराधार और दुर्भावनापूर्ण है। जिम्मेदार मीडिया को ऐसी रिपोर्ट का कोई संज्ञान नहीं लिया जाना चाहिए। दरअसल, चीन सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) ने एक वीडियो चलाया है, जिसमें चीनी सैनिकों को रॉकेट लॉन्चर, मशीनगनों और मोर्टारों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया जा रहा है। ये सभी भारतीय चौकियों को निशाना बनाते नजर आ रहे हैं।

सिक्किम-भूटान सीमा पर डोकलाम क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाएं पिछले एक महीने से महज 120 मीटर की दूरी पर खड़ी है। लेकिन भारत का इरादा बिल्कूल साफ है कि वह ना तो चीन के दबाव में आएगा और ना ही अपनी सेना को वहां से हटाएगा। लेकिन भारत किसी भी तरह से अपनी तरफ से आक्रामकता भी नहीं दिखाएगा और ना ही चीन के आक्रामक उकसावे में आएगा।

भारतीय सेना का स्टैंड चीनी आक्रमकता का ही प्रतिफल

सूत्रों के मुताबिक, चीन के साथ विवाद पर भारतीय सेना ने जो स्टैंड लिया है वह चीनी आक्रमकता का ही प्रतिफल है। चीन ने वर्ष 2012 के समझौते का उल्लंघन किया है इसलिए भारत को कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं। चूंकि चीन की तरफ से बार बार बेहद आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से भारत अपने कदम पीछे नहीं कर सकता है।

Comments

Most Popular

To Top