International

चीन अब मानवरहित लड़ाकू हेलिकॉप्टर बेचेगा

AV-500-W मानव रहित हेलिकॉप्ट

बीजिंग। यह खबर तो पहले ही आ चुकी थी कि चीन ने मानवरहित लड़ाकू हेलिकॉप्टर बनाया है। ताजा खबर यह है कि एवी500डब्ल्यू नामक इस हेलिकॉप्टर को चीन अब विदेशी खरीदारों को बेचने की योजना बना रहा है। चीन के तियानजिन सिटी में चल रहे चौथे हेलिकॉप्टर एक्सपो में इस हेलिकॉप्टर को प्रदर्शित किया गया। बताया जाता है इस टोही और लड़ाकू हेलिकॉप्टर में कई देशों ने रूचि दिखाई है। गौरतलब है कि चीन का यह पहला मानवरहित सैन्य हेलिकॉप्टर है जिसे बाजार में उतारा जा रहा है। अमेरिका और इजरायल के बाद चीन ऐसा तीसरा देश है जिसने ऐसे हेलिकॉप्टर का विकास किया है।





चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली के अनुसार एवी500डब्ल्यू को सरकारी विमान निर्माता कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कॉर्प ऑफ चाइना (एवीआईसी) के हेलिकॉप्टर रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ने विकसित किया है और इसका उत्पादन भी कर रहा है।

एवी500डब्ल्यू के चीफ डिजाइनर जियांग ताइ यू के मुताबिक इसकी पहली उड़ान अगस्त में हुई थी। इससे हथियार दागने का परीक्षण भी किया गया। मौसम कैसा भी हो, यह उड़ान भरने में सक्षम है। दुर्गम से दुर्गम स्थान पर यह उतर सकता है और उड़ान भर सकता है। इसका टोही मॉडल आठ घंटे और लड़ाकू मॉडल चार घंटे तक आकाश में रह सकता है। चीन का दावा है कि सीमाओं की निगरानी, आतंकरोधी अभियानों और छोटी झड़पों में यह कारगर साबित होगा। बताया जा रहा है कि वर्ष के आखिर तक इसके सभी परीक्षणों के बाद अगले साल से इसका उत्पादन शुरू हो जायेगा।

एवी500डब्ल्यू 7.2 मीटर लंबा है और 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। चार हजार मीटर की ऊंचाई नाप सकता है और 120 किलोग्राम वजन के हथियार और उपकरण ढोने की क्षमता रखता है। हवा से जमीन पर मार करने वाली चार मिसाइलें ले जा सकता है और पांच किलोमीटर की दूरी से ही ये मिसाइलें टारगेट को निशाना बना सकती हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top