International

‘भ्रम ना पाले भारत, पहाड़ हिल सकता है पर हम नहीं..’

चीनी सेना के प्रवक्ता

पेइचिंग। डोकलाम पर कई दिन से चीनी मीडिया की धमकी के बाद अब चीन की सेना ने भारत को युद्ध की चेतावनी दी है। सोमवार को चीनी सेना के प्रवक्ता ने कहा यदि भारत ने डोकलाम से अपनी सेना पीछे नहीं हटाई तो चीन वहां अपने सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा देगा। प्रतीकों भरी भाषा में चीन ने कहा, पहाड़ को हिलाना संभव है पर चीन की सेना को नहीं।बता दें कि पिछले कई दिनों से चीन सरकार का मीडिया भी कुछ इसी तरह की भाषा बोलता रहा है। अपनी टिप्पणियों और लेखों में चीन के अखबार भी युद्ध की धमकी देते रहे हैं।





अब चीनी सेना के प्रवक्ता वू कियान ने भारत को युद्ध की धमकी देते हुए कहा है कि कहा, ‘भारत किसी भ्रम में ना रहे। हम हर कीमत पर अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे।’ अपनी सेना के इतिहास का हवाला देते हुए चीन ने यह भी कहा कि 90 साल का इतिहास उसकी क्षमता को अच्छी तरह से बताता है।

डोकलाम में सड़क निर्माण के मुद्दे पर शुरू हुए विवाद की के बारे में कियान ने कहा, डोकलाम चीन का इलाका है और अपने इलाके में सड़क बनाना एक सामान्य बात है। उन्होंने भारत पर पर सीमा उल्लंघन का आरोप भी लगाया। उन्होंने आगे कहा कि चीन के इलाके में भारत का घुसना अंतर्राष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन है।

गौरतलब है कि चीन पहले भी कह चुका है कि भारत के साथ कोई भी बातचीत भारतीय सैनिकों के पीछे हटने के बाद ही होगी। लेकिन, अपना रूख पहले ही स्पष्ट कर चुका है। भारत की सेना डोकलाम क्षेत्र में तंबू गाड़कर डटी हुई है।

Comments

Most Popular

To Top