International

चीन ने पानी में उतारा पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत

चीन-का-विमानवाहक पोत

बीजिंग। चीन ने बुधवार को अपने पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत का जलावतरण किया है। इसके साथ उसके पास अब दो विमान वाहक हो गए हैं जिनमें एक रूस निर्मित है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली है।





चीनी सरकारी मीडिया के मुताबिक, पूरी तरह देश में डिजाइन इस विमान वाहक पोत को डालियान के उत्तर-पूर्व बंदरगाह पर बनाया गया है और इसके निर्माण का काम नवंबर 2013 में शुरू हुआ था। इस पोत का संचालन साल 2020 तक शुरू हो जाएगा। चीन शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन (CSIC) के पूर्वोत्तर डालियान शिपयार्ड में समारोह के दौरान 50,000 टन के इस नए विमानवाहक पोत को सूखे डॉक से पानी में उतारा गया।

यह पोत चीन के टाइप-001A श्रेणी का है। बीजिंग का पहला विमान वाहक पोत लियोनिंग पुराना और रूस निर्मित था, जिसे 25 साल पहले बनाया गया था। बड़ी मरम्मत के बाद लियोनिंग 2012 में कमीशंड हुआ था।

उल्लेखनीय है कि यह नया पोत 315 मीटर लंबा, 75 मीटर चौड़ा है और इसकी गति 31 समुद्री मील प्रति घंटा है। हालांकि अभी तक इस पोत का नाम नहीं रखा गया है। लेकिन चीनी मीडिया की अगर मानें तो इसका नाम शेडॉन्ग हो सकता है। यह नया पोत पहले एयरक्राफ्ट कैरियर लियोनिंग की तरह ही दिखता है, लेकिन इसमें जो उपकरण लगाए गए हैं, वे सभी उन्नत प्रौद्योगिकी के हैं। इस युद्धपोत पर 24 जे-15 फाइटर्स के साथ-साथ 12 एंटी-सबमरीन हेलिकॉप्टर्स रखे जा सकते हैं।

Comments

Most Popular

To Top