International

भारतीय सीमा के पास चीन का 11 घंटे लाइव-फायर अभ्यास

चीन सेना ने तिब्बत में 11 घंटे किया लाइव-फायर ड्रिल

नई दिल्ली। भारत के साथ जारी सिक्किम बॉर्डर विवाद के बीच चीन की मिलिट्री ने तिब्बत में 11 घंटे का लाइव-फायर अभ्यास किया। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने साउथवेस्ट चाइना के तिब्बत ऑटोनॉमस रीजन में ये ड्रिल किया है। बता दें कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में पिछले 31 दिन से भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं। यह ऐसा इलाका है जहां तीन देशों की सीमाएं मिलती हैं। चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं। चीन के एक सरकारी चैनल ने इस ड्रिल की जानकारी दी।





एडवांस्ड टैंक टाइप-96B भी ड्रिल में शामिल

‘ग्लोबल टाइम्स’ ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘पीएलए की तिब्बत मिलिट्री कमांड की ब्रिगेड ने इस ड्रिल में हिस्सा लिया। यह चीन की दो अहम माउंटेन ब्रिगेड में से एक है। गौरतलब है कि इससे पहले भी चीनी सेना ने 5,100 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत में मिलिट्री एक्सरसाइज की थी। ऐसा पहली बार हुआ है कि PLA की आर्मर्ड ब्रिगेड तनाव भरे माहौल में अभ्यास कर रही है। अभ्यास में चीन का सबसे एडवांस्ड युद्ध टैंक टाइप-96B भी शामिल था। ग्यारह घंटे चली PLA की इस ड्रिल में ट्रूप्स और विभिन्न मिलिट्री यूनिट्स ने ज्वाइंट अटैक की प्रैक्टिस की। साथ ही मौके पर तेजी से पहुंचने का भी अभ्यास किया। इस ड्रिल का एक वीडियो भी ऑनलाइन पोस्ट किया गया है, जिसमें सैनिक बंकरों पर एंटी-टैंक ग्रेनेड्स और मिसाइलों का इस्तेमाल करते दिख रहे हैं।

बॉर्डर पर दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने

चीनी सैनिकों के अड़ियल रवैये को देखते हुए सिक्किम के डोकलाम इलाके में भारतीय सेना के जवानों ने 9 जुलाई से अपने तंबू गाड़े हुए हैं। यह विवाद 16 जून को तब शुरू हुआ, जब भारतीय जवानों ने डोकलाम में चीन के सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था। इंडियन डिफेंस मिनिस्ट्री की तरफ से कहा गया है कि जब तक चीन के सैनिक सड़क निर्माण से पीछे नहीं हटते, भारतीय सैनिक नॉन काम्बैट मोड में डोकलाम में डटे रहेंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top