International

चीन को डर, कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध कभी भी सम्भव

उत्तर कोरिया-चीन

बीजिंग। उत्तर कोरिया को लेकर बढ़ रहे तनाव के बीच चीन को आशंका है कि कोरियाई प्रायद्वीप में किसी भी समय जंग छिड़ सकती है। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि अगर ऐसा हुआ तो हो सकता है कि जीत किसी की भी ना हो।





बीबीसी के अनुसार, चीनी विदेश मंत्री वांग ने कहा, “हम सभी पक्षों से यह आह्वान करते हैं कि वे एक-दूसरे को भड़काने और धमकाने से बचें, चाहे वह शब्दों से हो या हरकतों से, और स्थिति को ऐसा ना होने दें जिसे संभालना मुश्किल हो जाए।”

चीनी विदेश मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिका में उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के विकास को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है और उसने कोरियाई प्रायद्वीप के पास अपना एक नौसैनिक युद्धपोत तैनात कर दिया है।

विदित हो कि चीन, उत्तर कोरिया का एकमात्र समर्थक देश है और वह इस बात से चिंतित है कि अगर लड़ाई से उत्तर कोरिया में किम जोंग-उन की सत्ता ख़त्म होती है तो इससे चीन की सीमा पर शरणार्थी संकट खड़ा हो सकता है। इसके अलावा एक बफ़र क्षेत्र समाप्त हो जाएगा जो उसके और दक्षिण कोरिया के बीच एक खाई का काम करता है जहां अमेरिका ने अपने सैन्य अड्डे बना रखे हैं।

चीन इन्हीं कारणों से उत्तर कोरिया को बहुत ज़्यादा कुछ कहने से परहेज करता है। हालांकि हाल के समय में चीन की अपने पड़ोसी के साथ निराशा बढ़ने के संकेत मिले हैं। उसने उत्तर कोरिया से कोयले के आयात पर रोक लगा दी है। साथ ही चीन की सरकारी प्रसारण सेवा सीसीटीवी ने कहा है कि चीन 17 अप्रैल से बीजिंग और प्योंग्यांग के बीच एयर चीन की सीधी सेवा स्थगित हो जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top