International

भारत में रह रहे चीनी नागरिक रहें अलर्ट: चीनी दूतावास

भारत से सटे तिब्बती इलाके के लिए चीन ने बढ़ाई आर्थिक सहायता राशि

नई दिल्ली। चीन ने भारत में मौजूद अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा निर्देश जारी किए है। दिल्ली स्थित चीनी दूतावास की ओर से मैंडरिन भाषा में जारी इस निर्देश में चीनी नागरिकों को अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा और जहां वे रह रहे हैं, उस इलाके की सुरक्षा के बारे में सचेत रहने को कहा गया है। चीन के इस निर्देश से साफ है कि उसने भारत-चीन-भूटान सीमा पर जारी सैन्य तनाव के चलते ये निर्देश जारी किए गए हैं।





बात-चीत के बाद जारी किए निर्देश

शुक्रवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हैम्बर्ग में ब्रिक्स (BRICS) की अनौपचारिक बैठक के दौरान मुलाक़ात हुई है। विदेश मंत्रालय की तरफ़ से बताया गया है कि दोनों के बीच कई मुद्दों पर बात-चीत हुई। डोकलाम विवाद पर चर्चा हुई या नहीं इसे साफ़ नहीं किया गया है, लेकिन इस मुलाक़ात के बाद भी तनाव में कोई कमी नहीं आई है।

‘चीनी नागरिक भारत में रहें चौकस’

अपने सम्बोधन के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने ब्रिक्स में योगदान के लिए एक दूसरे की जमकर सराहना की लेकिन इसके बाद भी डोकलाम विवाद को लेकर चीन की तरफ से भारत के ख़िलाफ़ बयानों का सिलसिला जारी है। वहीँ, अब चीनी नागरिकों के लिए सुरक्षा निर्देश जारी कर ये जताने की कोशिश की है कि भारत चीनी नागरिकों के लिए सुरक्षित नहीं है।

Comments

Most Popular

To Top