International

अभी जिंदा है बगदादीः अमेरिकी रक्षा मंत्री

अबुबकर-अल-बगदादी

वाशिंगटन। आईएस सरगना अबु बकर अल-बगदादी के बारे में सस्पेंस बना हुआ है। वह जिंदा है या मर चुका है, इस बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। बगदादी के मारे जाने की खबरें कई बार आ चुकी हैं। पर, अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस को उसकी मौत पर यकीन नहीं है। मैटिस का तो यहां तक दावा है कि अबु बकर अल-बगदादी अभी भी जिंदा है। वह एक सिरे से मीडिया में आई उन तमाम खबरों को खारिज करते हैं जिनमें बगदादी के मारे जाने का दावा किया गया है।





अमेरिकी रक्षा मंत्री कहते हैं, ‘मैं समझता हूं कि बगदादी जिंदा है… मैं तभी मानूंगा जब हमें पता चलेगा कि हमने उसे मार दिया है।’ दरअसल अभी तक ऐसा कोई सबूत सामने नहीं आया है जिसके आधार पर पक्के तौर पर कहा जा सके कि बगदादी मारा गया है। जेम्स मैटिस का मानना है कि बगदादी अभी भी आतंकी संगठन आईएस में अहम भूमिका निभा रहा है।

पिछले तीन वर्ष में कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें आ चुकी हैं। हाल-फिलहाल उसके मारे जाने की खबर तब उड़ी जब रूसी सेना ने पिछले महीने दावा किया कि सीरिया के रक्का के नजदीक 28 मई को बगदादी की एक बैठक के दौरान उसने हमला किया था। तब कहा गया संभवतः बगदादी मारा गया। कुछ खबरें ऐसी भी आईं कि बगदादी इराक में मारा गया। वैसे वर्ष 2014 के बाद उसे देखा नहीं गया है। बगदादी के सिर पर 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम है।

Comments

Most Popular

To Top