International

आतंकियों का सेना पर हमला, स्कूली बच्चों को बनाया बंधक

फिलीपींस

मारावी। दक्षिण फिलीपींस के एक गाँव में जिहादी आतंकवादियों ने सेना की एक चौकी पर हमला करने के बाद एक प्राइमरी स्कूल पर कब्जा करके बच्चों को बंधक बना लिया। इतना ही नहीं, उन्होंने स्कूल के आसपास के इलाके में बम फिट कर डाले। इन आतंकियों के ISIS से संपर्क बताए जाते हैं।





सेना के एक आधिकारिक प्रवक्ता के हवाले से मिली जानकारियों के मुताबिक ये सुबह की घटना है। सैकड़ों की तादाद में आए बंदूकधारियों ने सेना की चौकी पर तब हमला किया जब वहाँ बहुत कम सैनिक थे। ये आतंकी नागरिकों को मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। बंधक बनाए गए बच्चों और अन्य नागरिकों की तादाद का सही सही अंदाजा नहीं लग पाया है।

मारावी शहर से करीब 160 किलोमीटर दूर ये घटना पिग्कावायान की है जहां ISIS से ताल्लुक रखने वाले गुट और सेना के बीच करीब महीने भर से चल रहे संघर्ष के दौरान सैकड़ों जानें जा चुकी हैं। बैंग्सामोरो इस्लामिक फ्रीडम फाइटर्स (BIFF) नाम का ये गुट उन चार गुटों में से एक है जो दक्षिण फिलीपींस के मिनडानो प्रांत में सक्रिय है और जिन्होंने ISIS से जुड़े रहने की कसम खाई थी। स्थानीय पुलिस का मानना है कि आतंकियों की ये करतूत मारावी शहर से सेना का ध्यान बंटाना है जहां वो आतंकियों के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है।

BIFF ने 2008 में मिनडानो प्रांत के कई नगरों में हमले किए थे जिसमें बड़ी तादाद में लोगों की जानें गईं और 6 लाख से ज्यादा लोग घर-बार छोड़ पलायन पर मजबूर हुए।

Comments

Most Popular

To Top