International

मनीला में कैसिनो पर हमला, आग-धुएं से मर गए 36

रिसॉर्ट वर्ल्ड मनीला एन्टरटेनमेंट काम्प्लेक्स

मनीला। फिलीपींस की राजधानी मनीला में रिसॉर्ट वर्ल्ड मनीला एन्टरटेनमेंट काम्प्लेक्स स्थित एक कैसिनो में घुसकर एक बंदूकधारी ने हमला कर दिया और आग लगा दी जिसमें कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए हैं। यह काम्प्लेक्स निनॉय एक्विनो इंटरनेशनल एयरपोर्ट और एक एयरबेस के पास है। हमले की जिम्मेवारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।





स्थानीय सूत्रों ने समाचार पत्र एबीएस-सीबीएन को बताया कि बंदूकधारी ने कैसिनो में फायरिंग की, मेज़ों को आग लगा दी जिसके बाद वहां फैले धुंए के कारण दम घुटने से लोगों की मौत हुई। 50 से अधिक घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। नेशनल पुलिस चीफ रोनाल्ड डेला रोसा ने बताया कि हमलावर का शव सुलगते हुए काम्प्लेक्स में होटल के एक कमरे से बरामद हुआ। रोसा ने बताया कि हमलावर ने होटल के कमरा नंबर 510 में खुद को जला लिया। हादसे के बाद इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

रिसॉर्ट वर्ल्ड मनीला एन्टरटेनमेंट काम्प्लेक्स

होटल के प्रवेश द्वार पर घायल पुलिस कर्मी

विदित हो कि अधिकारियों ने पहले कहा था कि हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ, लेकिन ऐसा लग रहा है कि कैसिनो इमारत की जांच के दौरान लोगों के शव पाए गए हैं। पुलिस का कहना है कि ऐसा लगता है कि यह चोरी की एक घटना है और इसका चरमपंथ से कोई सबंध नहीं है।

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के प्रवक्ता एर्नेस्तो अबेल्ला ने बताया कि देश के दक्षिण में इस्लामिक आतंकवादियों और सरकारी सेना के बीच चल रही लड़ाई से इस हमले का कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है। अबेल्ला के मुताबिक़ सभी संकेत आपराधिक वारदात की ओर इशारा कर रहे हैं।

आईएस ने ली मनीला हमले की जिम्मेवारी

आईएस की प्रचारक समाचार एजेंसी अमाक ने यह दावा तब किया है जब अधिकारियों ने कहा कि हमले में आतंकी के संलिप्त होने के कोई संकेत नहीं हैं। विदित हो कि एक बंदूकधारी गोलियां बरसाते हुए होटल के एक कैसिनो में घुसा और जुआ की मेज में आग लगा दी। धुआं के कारण इतने लोगों की मौत हुई। समचार एजेंसी ने कहा कि उनके लड़ाके ने हमले किए।

Comments

Most Popular

To Top