International

अमेरिकी युद्धपोत जापान के तट पर कमर्शियल कंटेनर से टकराया, सात क्रू सदस्य गायब

यूएसएस फिट्जगेराल्ड

टोक्यो। अमेरिकी नौसेना का एक युद्धपोत शुक्रवार देर रात को जापान के तट पर फिलीपींस का झंडा लगे एक व्यावसायिक जहाज से टकरा गया। जापान के कोस्टगार्ड ने कहा है कि घटना के बाद से अमेरिकी युद्धपोत के सात क्रू सदस्य गायब हैं, जबकि तीन सदस्य घायल हैं। गाइडेड मिसाइल विध्वंसक यूएसएस फिट्जगेराल्ड में पानी जरूर आ गया है लेकिन उसके डूबने का खतरा नहीं है।





यूएसएस फिट्जगेराल्ड

फिलीपींस का झंडा लगे इसी व्यावसायिक जहाज से टकराया यूएसएस फिट्जगेराल्ड।एसीएक्स क्रिस्टल को बहुत कम नुकसान हुआ है

यूएसएस फिट्जगेराल्ड

यूएसएस फिट्जगेराल्ड का जख्मी क्रू मेंबर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूएसएस फिट्जगेराल्ड और व्यावसायिक जहाज एसीएक्स क्रिस्टल के बीच टक्कर शुक्रवार को देर रात 2.30 बजे के करीब जापान के योकोसुका के दक्षिण पश्चिम तट पर हुई। अमेरिकी नौसेना के मुताबिक कोस्टगार्ड दुर्घटना की गंभीरता का पता लगाने में जुटे हैं। हालांकि अमेरिकी नौसेना का यह भी कहना है कि जापान हेलिकॉप्टर की मदद से एक नौसैनिक को बचाने में मदद कर रहा है। इससे पता चलता है कि दोनों जहाजों के बीच टक्कर काफी जोरदार रही। इसकी वजह से नौसैनिकों को गंभीर चोटें आई हैं, जिन्हें इलाज के लिए सतह पर ले जाया गया है।

  • इससे पहले ट्विटर पर जारी किए गए अपने बयान में अमेरिका के नौसेना प्रमुख एडमिरल जॉन रिचर्ड्सन ने कहा, ‘जैसे ही ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिलती है, हम निश्चित रूप से फिट्जगेराल्ड फैमिली के साथ शेयर करेंगे।’

जापान मीडिया के अनुसार, अमेरिकी युद्धपोत को जबरदस्त नुकसान हुआ है। जहाज के कंट्रोल टॉवर के आगे का हिस्सा बहुत ज्यादा क्षतिग्रस्त हुआ है। दूसरी ओर एसीएक्स क्रिस्टल को बहुत कम नुकसान हुआ है। अमेरिकी नौसेना ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों जहाजों के टकराने की वजह से हुई क्षति के चलते फिट्जगेराल्ड में पानी भर गया। 154 मीटर लंबे फिट्जगेराल्ड की तैनाती योकोसुका में है। यह टोकियो और योकोहामा के दक्षिण में है और यह प्रशांत महासागर और जापान सागर में अपनी सेवाएं देता है। मरीन ट्रैकिंग वेबसाइट के मुताबिक एसीएक्स क्रिस्टल 222 मीटर लंबा कॉमर्शियल कंटेनर जहाज है, जो टोकियो जा रहा था।

Comments

Most Popular

To Top