International

उत्तर कोरिया से बिना शर्त बातचीत को तैयार अमेरिका

ट्रंप और किम जोंग उन

वाशिंगटन। अमेरिका ने अपने रुख में बदलाव करते हुए उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर नरमी के संकेत दिए हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन का बयान आया है कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण पर बिना शर्त बातचीत के लिए तैयार है। इससे पहले अमेरिका की तरफ से कहा जाता रहा है कि वह उत्तर कोरिया से बातचीत नहीं करेगा। उत्तर कोरिया पहले ही कई बार कह चुका है अपने परमाणु कार्यक्रम पर वह किसी से बात नहीं करेगा।





अमेरिका बीते कुछ समय में उत्तर कोरिया को कई बार चेतावनी दे चुका है। लेकिन विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने अंटलाटिक काउंसिल फोरम के एक कार्यक्रम में साफ कहा कि ‘हम उत्तर कोरिया के साथ किसी भी समय बिना किसी पूर्व शर्त के वार्ता को तैयार हैं। ‘ टिलरसन के इस बयान से अमेरिका के रुख में बदलाव आता दिख रहा है लेकिन व्हाइट हाउस ने कहा है कि उत्तर कोरिया पर राष्ट्रपति के रुख में कई बदलाव नहीं आया है।

इधर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने उत्तर कोरिया को दुनिया का सबसे शक्तिशाली परमाणु ताकत वाला देश बनाने की शपथ ली है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने लगभग एक पखवाड़ा पहले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) परीक्षण किया था। इस परीक्षण के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। उत्तर कोरिया इस वर्ष अपने मिसाइल कार्यक्रम को गति देते हुए फरवरी से अब तक 23 मिसाइल परीक्षण कर चुका है। उत्तर कोरियाई मिसाइलों की जद में अमेरिका यूरोप से लेकर एशिया के बहुत से देश आते हैं।

Comments

Most Popular

To Top