International

उ. कोरिया से निपटने के लिए अमेरिका-द.कोरिया ने कसी कमर

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया की युद्ध की धमकियों और उसकी हरकतों का मुकाबला करने के लिए दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना गठबंधन मजबूत करने का संकल्प लिया है। दोनों देश रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाएंगे।





अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से फोन पर बात की। समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया की उकसाने वाली कार्रवाई से निपटने के लिए रणनीति पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया पर राजनयिक और आर्थिक दबाव बनाने और तमाम तैयारियां करने पर भी चर्चा की। बातचीत में इस पर भी सहमति बनी कि दक्षिण कोरिया की रक्षा क्षमता को मजबूत किया जाये। व्हाइट हाउस के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया को अरबों डॉलर के सैन्य उपकरण बेचने को सैद्धांतिक मंजूरी भी दी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से उत्तर कोरिया अमेरिका और उसके सहयोगियों को लगातार युद्ध की धमकी दे रहा है। इस वर्ष उत्तर कोरिया लगभग डेढ़ दर्जन बार मिसाइल टेस्ट कर चुका है। बीते सप्ताह उसने मंगलवार को उसने एक मिसाइल दागी थी जो जापान के ऊपर से होकर प्रशांत महासागर में जा गिरी थी। उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल दागने को प्रशांत महासागर में अपनी सैन्य कार्रवाई का पहला कदम बताया था। इतना ही नहीं उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग ने धमकाने वाले अंदाज में यह भी कहा कि जापान के ऊपर से किया गया मिसाइल परीक्षण गुआम के लिए की गई तैयारी की झलक मात्र है। जवाब में अमेरिका ने कहा था कि उत्तर कोरिया के खिलाफ सारे विकल्प खुले हैं।

Comments

Most Popular

To Top