International

अमेरिका ने किया लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण

अमेरिकी वायुसेना

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी वायुसेना ने बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का परीक्षण किया। कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग वायुसेना बेस से मिसाइल को लॉन्च किया गया, जिसने लगभग 4,200 मील की दूरी तय की। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।





समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, इस मिसाइल का परीक्षण सफल रहा। मिसाइल परीक्षण के बाद वायुसेना ने कहा, “यह मिसाइल परीक्षण हमारे राष्ट्र की परमाणु निवारक क्षमता का एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन है।”

विदित हो कि अमेरिका अपने हथियारों की सटीकता और विश्वसनीयता को सत्यापित करने के लिए नियमित रूप से ऐसे परीक्षण करता है। मिनटमैन III अमेरिकी ‘न्यूक्लियर ट्राइड’ के तीन सैन्य ताकतों में से एक है, जिसमें बी 52 स्ट्रैटफोर्ट्रेस और बी-2 स्पिरिट जैसी रणनीतिक बम वर्षक शामिल हैं। इसके साथ ही इसमें नौसेना पनडुब्बियों द्वारा प्रदत्त बैलिस्टिक मिशन भी शामिल है।

इससे पहले इस साल की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को विकसित करने का दावा किया था। उत्तर कोरिया के इस दावे से अमेरिका सहित देश के अन्य देशों की भी नींद उड़ गई थी।

Comments

Most Popular

To Top