International

चीनी लड़ाकू विमानों ने रोका अमेरिकी विमान का रास्ता

अमेरिकी विमान डब्ल्यूसी-135

वाशिंगटन। चीनी सुखोई विमानों ने पूर्वी चीन सागर के ऊपर गैर पेशेवर तरीके से अमेरिकी विमान को रोका। अमेरिकी सैन्य सूत्रों के हवाले से मीडिया ने यह जानकारी शुक्रवार को दी।





एक अमेरिकी टीवी चैनल के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि चीनी लड़ाकू विमान अमेरिकी विमान डब्ल्यूसी-135 से 150 फीट ऊपर तक आकर उड़ने लगे, जबकि अमेरिकी विमान पूर्वी चीन सागर के ऊपर अंतर्राष्ट्रीय वायु क्षेत्र में विकिरण का पता लगाने के अपने मिशन पर था। उल्लेखनीय है कि चीनी तट के पार संसाधन संपन्न अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में अमेरिकी गतिविधियों को लेकर लगातार तनाव बढ़ रहा है।

अमेरिकी वायु सेना के प्रवक्ता ले.कर्नल लॉरी हॉज ने कहा कि यह घटना बुधवार की है और चीनी विमान की निकटता और गति के मद्देनजर इसे गैर पेशेवर माना जाता है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को चीन के साथ राजनयिक और सैन्य तरीके से सुलझाया जा रहा है।

हालांकि चीन ने इस घटना पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन चीनी तट के निकट समुद्र में टोही विमान भेजने के लिए अमेरिका की निंदा जरूर की है, क्योंकि इस क्षेत्र में हवाई गश्त कम करने के लिए चीन अमेरिका से लगातार कह रहा है। विदित हो कि चीन पूर्वी चीन सागर और दक्षिण चीन सागर सभी विवादित इलाके पर अपना दावा करता है।

Comments

Most Popular

To Top