International

अमर सिंह पुलिस कमिश्नर बनने वाले पहले सिख, जानिए कहां के

अमर सिंह

क्वालालम्पुर। भारतीय मूल के अमर सिंह ऐसे पहले सिख हैं जो मुस्लिम बाहुल्य वाले किसी देश में इस ओहदे तक पहुंचे हों। दिलचस्प है कि इनके पिता ही सिर्फ नहीं, नाना ने भी पुलिस महकमे की वर्दी पहनी थी।





59 वर्षीय अमर सिंह ने साल भर पहले यानी मार्च 2016 में मलेशिया की राजधानी क्वालालम्पुर के पुलिस कमिश्नर का ओहदा संभाला था। उन्होंने ताजुद्दीन मोहम्मद से कार्यभार लिया, जो उनसे पहले शहर के पुलिस प्रमुख थे।

अमर सिंह

यह फोटो तब का है जब अमर सिंह क्वालालम्पुर के पुलिस कमिश्नर बने थे

मलेशिया में सिखों की आबादी एक फीसदी भी नहीं है। इसलिए अमर सिंह की नियुक्ति नस्लभेदी ताकतों के मुंह पर तमाचे के तौर पर देखी जा सकती है। पुलिस कमिश्नर का ओहदा संभालते ही अमर सिंह ने जो बात की वह सबके जेहन में याद रहने वाली है। उन्होंने कहा था- पुलिस नेतृत्व ने साबित किया है कि वे अधिकारियों को तरक्की और ड्यूटी सौंपने के मामले में कलर ब्लाइंड हैं।

अमर सिंह के पिता ईशर सिंह ने 1939 में पंजाब से यहां आने पर मलय राज्य पुलिस में भर्ती हुए थे। तब उन्हें यहां आए साल भर ही हुआ था। बाद में उन्हें तरक्की भी मिली और वे आपातकाल के दौरान गठित की गई ‘जंगल स्क्वायड’ के अग्रणी सदस्य थे। अमर सिंह के नाना बचन सिंह 1980 में पुलिस में बतौर सिपाही भर्ती हुए थे।

अमर सिंह ने मलाया विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक किया और इंग्लैंड की बकिंघम यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करके LLB की डिग्री हासिल की। इतना ही नहीं उन्होंने शरिया कानून में भी डिप्लोमा किया।

Comments

Most Popular

To Top