DEFENCE

भारत में हमला करने की फिराक में हैं अल कायदाः संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

आतंकी

संयुक्त राष्ट्र। अलकायदा का संगठन AQIS (Al Qaeda in the Indian Subcontinent) भारत में हमला करने की फिराक में है। लेकिन वह ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पा रहा है। एक तो उसकी हमले करने की क्षमता कम है, दूसरे भारत में सुरक्षा के बेहतर उपायों के कारण भी उसके मंसूबे कामयाब नहीं हो पा रहे। यह आकलन है संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक रिपोर्ट का।





मीडिया खबरों के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र सरक्षा परिषद की अल कायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी गई प्रतिबंध निगरानी दल की 22वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि AQIS भारत में हमला करने की ताक में बैठा है लेकिन सुरक्षा के बेहतर उपायों के कारण वह ऐसा नहीं कर पा रहा है। वह भारत के सुरक्षा कवच में सेंध लगाने के अवसर तलाशने में जुटा है।

रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में AQIS की क्षमता ज्यादा है। दक्षिण एशिया में अल कायदा की मौजूदगी है। यह आतंकी समूह स्थानीय माहौल के अनुसार खुद को ढाल लेता है। यह स्थानीय लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। इस गुट के तालिबान के साथ बेहद नजदीकी रिश्ते हैं। फिलहाल अफगानिस्तान के लगमन, पख्तिका प्रांत स्थित कंधार, गजनी और जबुल इलाकों में इसका असर देखा जा सकता है।

Comments

Most Popular

To Top