International

अब नाथुला दर्रा दोबारा खोलने पर बातचीत को तैयार चीन

चीनी धौंसपट्टी से क्यों नहीं डर रहा भारत?

बीजिंग। पिछले दिनों विवाद के चलते बंद किए गए नाथुला दर्रा मार्ग को दोबारा खोलने पर होने वाली बातचीत के लिए चीन ने सहमति जताई है। यह मार्ग इस वर्ष जून के मध्य में बंद कर दिया गया था। चीन ने मंगलवार को एक स्थानीय अख़बार को दिए बयान में कहा कि वह भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथुला दर्रे को दोबारा खोलने के लिए बातचीत को तैयार है।





चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि चीन नाथुला दर्रे दोबारा खोलने और भारतीय तीर्थ यात्रियों से जुड़े अन्य मुद्दों के संदर्भ में भारत के साथ वार्ता के लिए तैयार है। भारत और चीन के बीच बीते ढाई माह तक चले डोकलाम विवाद को पिछले महीने सुलझा लिया गया है।

जून माह में रोक दी थी कैलाश मानसरोवर यात्रा 

इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा सिक्किम के नाथुला दर्रे से होनी थी लेकिन भारत-चीन के बीच खड़े हुए सीमा-विवाद के चलते इसे रद्द कर दिया गया था। यही नहीं, इस विवाद के चलते कैलाश मानसरोवर यात्रा को सिक्किम के बजाए उत्तराखंड के रास्ते पूरा किया गया था।

उल्लेखनीय है कि इस साल जून माह में चीन ने 50 यात्रियों के पहले जत्थे के लिए गेट खोलने से इंकार कर दिया था। ऐसा माना जा रहा था कि आपसी संबंधों में आई कड़वाहट के चलते चीन ने जान बूझकर बाधा खड़ी की थी।

Comments

Most Popular

To Top