International

30 साल तक राज करने वाले हुस्नी के आए ‘मुबारक’ दिन

पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक

काहिरा। 30 साल तक मिस्र पर राज करने वाले पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को शुक्रवार को रिहा कर दिया गया है। मुबारक को अपनी 6 साल की हिरासत अवधि में ज्यादातर समय काहिरा के सैन्य अस्पताल में ही गुजारना पड़ा।





मिस्र की एक शीर्ष अदालत ने 88 साल के मुबारक को सत्ता से हटाने के लिए 2011 में हुए विद्रोह के दौरान प्रदर्शनकारियों की मौत के मामले में इस महीने की शुरुआत में बरी कर दिया था। उसके बाद ही पूर्व राष्ट्रपति की रिहाई का रास्ता साफ हो गया था।

हुस्नी मुबारक

हुस्नी मुबारक (दाएं) मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति अनवर सादात के साथ एक परेड के दौरान। उस समय मुबारक उपराष्ट्रपति थे। 1981 में एक समारोह के दौरान सादात को गोलियों से भून दिया गया था तब मुबारक को राष्ट्रपति बनाया गया। (फ़ाइल फोटो)

मुबारक के वकील फरीद अल-दीप ने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक की अस्पताल से छुट्टी की जानकारी दी। मुबारक पर 2011 के आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या के लिए उकसाने का आरोप था। आंदोलन के दौरान पुलिस के साथ मुठभेड़ में करीब 850 लोग मारे गऐ थे।

पूर्व राष्ट्रपति को 2012 में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी, लेकिन अदालत ने मामले की फिर से सुनवाई का आदेश दिया। दो साल तक चली सुनवाई के बाद मिस्र की अदालत ने आरोपों को खारिज कर दिया।

Comments

Most Popular

To Top