International

जर्मन तानाशाह हिटलर की हाफपैंट होगी नीलाम

न्यूयार्क। जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर से जुड़ी कुछ चीजों की 13 सितंबर से ऑनलाइन नीलामी शुरू होने जा रही है। अमेरिका में होने वाली इस नीलामी में हिटलर की एक जोड़ी हाफ पैंट (बॉक्सर शॉर्टस) भी है। वर्ष 1938 में आस्ट्रिया के पार्क होटल ग्राज में हिटलर ठहरा था। हिटलर की एक जोड़ी हाफ पैंट वही छुट गई थी। अमेरिका के लेक्जेंडर हिस्टॉरिकल ऑक्शन्स के मुताबिक 19 इंच लंबी धारी वाली धारी वाली शॉर्ट्स सफेद रंग की है। इसकी कमर की चौड़ाई 39 इंच है और इस पर हिटलर के नाम के अक्षर ए.एच. भी अंकित हैं।





नीलामी के लिए हिटलर की हाफ पैंट जिस व्यक्ति ने भेजी है वह पार्क होटल ग्राज के पूर्व मालिक का पोता है। उस व्यक्ति के मुताबिक हिटलर की ये हाफ पैंट आस्ट्रिया के पार्क होटल ग्राज में रह गये थे। हिटलर वर्ष 1938 में उस होटल में ठहरा था। हिटलर की ये हाफ पैंट लगभग पांच हजार डॉलर यानी लगभग तीन लाख रुपये में बिकने की उम्मीद की जा रही है।

इस नीलामी में अन्य चीजें जैसे हिटलर के आत्मकथा मेन केम्फ की वो प्रति भी रखी जाएगी जिस पर हिटलर के हस्ताक्षर हैं। नीलामी में हिटलर के नामाक्षर वाली सेफद कमीज और उसके ग्लोब पर भी बोली लगाई जाएगी।

कुछ महीने पहले ऐसी ही एक नीलामी में हिटलर का निजी टेलीफोन 2,43,000 डॉलर में बिका था। इस टेलीफोन से ही हिटलर ने दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान कई फरमान जारी किए थे।

 

Comments

Most Popular

To Top