International

उ. कोरिया का दावा, 47 लाख सेना में भर्ती होने के इच्छुक  

उत्तर कोरिया आर्मी

पिछले तीन महीने से रह-रहकर युद्ध की धमकी देने वाले उत्तर कोरिया से अब यह खबर आ रही है कि वहां 47 लाख लोग सेना में भर्ती होने के इच्छुक हैं। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की सेना पहले से ही विश्व की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। इतनी बड़ी लोगों का सेना में भर्ती होने की इच्छा जताने से सेना का मनोबल बढ़ने की बात कही जा रही है।





Rodong Sinmum अखबार की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सेना में शामिल होने के इच्छुक लोगों में से 12.2 लाख महिलाएं भी हैं। इच्छुक लोगों में छात्रों और कामगारों की संख्या ज्यादा है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के बीच पिछले 6 दिनों में लोगों से कोरियन पीपल्स आर्मी में भर्ती होने के बारे में पूछा गया था।

हालांकि मीडिया में इस सर्वे की सटीकता पर सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं। उत्तर कोरिया का सरकारी मीडिया पहले भी इस तरह के दावे करते रहा है। उदाहरण के लिए इन्हीं गर्मियों में संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर जब प्रतिबंध लगाए थे तो उस वक्त 35 लाख लोगों के सेना में शामिल होने की इच्छा जताने की बात कही गई थी। वैसे उत्तर कोरिया की सेना विश्व की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। वर्ष 2014 के एक आकलन के मुताबिक 25 मिलियन की आबादी वाले उत्तर कोरिया में 1.18 मिलियन लोग सेना में हैं। चीन, भारत और अमेरिका के बाद उत्तर कोरिया की सेना सबसे बड़ी है।

Comments

Most Popular

To Top