International

उ. कोरिया के परमाणु परीक्षण वाली जगह पर बड़ा हादसा

तानाशाह किम जोंग उन

टोक्यो। उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को एक बड़ा झटका लगा है। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर हुए एक हादसे की वजह से 200 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। जापान के आशाई टीवी रिपोर्ट के मुताबिक यह हादसा पिछले माह उस समय हुआ जब एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया जा रहा था। सुरंग उस समय ढह गई जब उत्तर कोरिया के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित पुंगरी में इसका डेवलप्मेंट का काम चल रहा था। टीवी रिपोर्ट में उत्तर कोरिया के सूत्रों का हवाला दिया है। हादसे के बाद से रेडियोएक्टिव लीक का खतरा बना हुआ है।





रिपोर्ट में कहा गया है कि हादसे की चापेट में आने से सुरंग में लगभग 200 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 100 लोग फंस गए। यह हादसा अंडरग्राउंड टनल में 10 अक्टूबर को हुआ था पर मीडिया में सूत्रों के हवाले अब आया है। रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में हुए परमाणु और हाईड्रोजन बम के परीक्षण की वजह से पास के पहाड़ों पर असर पड़ा जिसके कारण यह हादसा हुआ।

उत्तर कोरिया ने तीन सितंबर को जिस हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया वह अमेरिका के सन् 1945 में हीरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से भी सात गुना ज्यादा ताकतवर था। आशाई टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि तीन सितंबर को हुए टेस्ट के बाद यहां की जमीन ढीली पड़ गई थी।

 

Comments

Most Popular

To Top