International

कांगों में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों पर किये गए हमले में 5 सैनिकों सहित 15 की मौत

गोमा डी आर कांगो। अशांत चल रहे डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगों में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों पर हमला किया गया जिसमें 15 शांतिरक्षकों की मौत हो गई। संगठन के इतिहास में यह सबसे बड़ा हमला है। अधिकारियों द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक ये शांतिरक्षक उत्तरी कीवु प्रांत में थे।





संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद  के अनुसार ये शांतिरक्षक पड़ोसी देश तंजानिया से ताल्लुक रखते थे और गुरुवार देर रात उत्तरी कीवु प्रांत में कांगो के पांच सैनिकों सहित उनकी हत्या कर दी गई। इस हमले में 53 कर्मी भी घायल हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस ने इस हमले की कड़ी निंदा की और दुःख व्यक्त किया। घात लगाकर किए गए इस हमले पर गुस्सा जाहिर करते है उन्होंने इसे ‘ घृणित’ कृत्य बताया है। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘ मैं इस हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं। संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षकों पर जान-बूझकर किया गया हमला अस्वीकार है और यह युद्ध अपराध की श्रेणी में आता है।’

बता दें कि डी आर कांगो का बड़ा पूर्वी इलाका लंबे समय से हिंसाग्रस्त है पर सरकारी सैनिकों एवं मिलिशिया समूहों के साथ ही आंतरिक-जातीय समूहों के बीच हो रहे दंगों की वजह से इस वर्ष हिंसा काफी बढ़ गई है। यहां शान्ति मिशन के अन्तर्गत शांतिरक्षकों को तैनात किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top