International

सिर्फ 30 कैदी ही बचे जेल में बाक़ी को आतंकी छुड़ा ले गए

जेल ब्रेक

बेनी। कांगो के उत्तरी प्रांत किवू प्रांत की एक जेल पर आतंकियों ने रविवार देर रात हमला किया जिसमें कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और करीब 900 कैदी जेल से भागने में सफल रहे। अब जेल में सिर्फ 30 कैदी बचे हैं। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।





बीबीसी के अनुसार, उत्तरी किवू के प्रांतीय गवर्नर जुलियन पलुकू ने कहा कि बेनी में जेल पर हमले के दौरान आतंकियों ने घातक हथियारों के इस्तेमाल किए। हमले में जेल के कम से कम 8 सुरक्षा कर्मी मारे गए। इस घटना के बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

कांगो

बेनी में जेल पर हमले

  • पिछले महीने कांगो की राजधानी और देश के सबसे बड़े शहर एक करोड़ से ज्यादा आबादी वाले किंशासा में अलगाववादियों ने हाई सिक्यूरिटी जेल पर हमला कर दिया था जिसके बाद चार हजार कैदी जेल तोड़कर भाग गए थे। शनिवार को किंशासा की एक अन्य जेल से तीन कैदी भाग गए थे।

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आतंकी किस संगठन से जुड़े थे, लेकिन एक स्थानीय कार्यकर्ता टेडी कटलिको का कहना है कि वे माई माई संगठन के थे जो बेनी के आसपास सक्रिय हैं। यह एक आत्मरक्षा संगठन है।

उल्लेखनीय है कि कांगो में गत साल के अंत से अशांति बनी हुई है, क्योंकि कार्यकाल समाप्त होने के बावजूद राष्ट्रपति जोसेफ कबिला ने पद छोड़ने से इंकार कर दिया और सत्ता में बने हुए हैं। वैसे, कांगो में जेल पर हमले की यह सबसे ताजा घटना है।

 

Comments

Most Popular

To Top