Air Force

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक अटैक हेलिकॉप्टर

शुरुआत से लेकर अब तक दुनिया में कुल 27 सैन्य अटैक हेलिकॉप्टर रहे हैं। हरेक हेलिकॉप्टर की अपनी खासियत रही है। बदलती तकनीक और वक्त ने हेलिकॉप्टरों का स्वरूप बेहद बदल दिया है। आज हम आपको 10 ऐसे हेलिकॉप्टरों के बारे में बता रहे हैं जो अपनी खासियतों की वजह से दुनियाभर में चर्चित हैः





Mil Mi-24 Hind (रूस)

Mi-24 दुनिया में सर्वाधिक विख्यात असॉल्ट हेलिकॉप्टर गनशिप्स, अटैक हेलिकॉप्टर एवं कम क्षमता का ट्रूप ट्रांसपोर्ट है जो कम से कम 50 देशों की वायु सेनाओं के साथ सेवा में बना हुआ है। सोवियत संघ की सेना और उसके सहयोगियों के लिए इस हेलिकॉप्टर का बड़े पैमाने पर उत्पादन हुआ। हालांकि एमआई -24 का निर्माण 1991 में बंद हो चुका है लेकिन अभी भी यह अब तक बने सर्वश्रेष्ठ और सर्वाधिक उन्नत अटैक हेलिकॉप्टरों में से एक माना जाता है। एमआई -24 में 23 एमएम का दोहरे बैरल वाला तोप है और यह 9M17P स्कोर्पियन (AT-2 Swatter), 9M114 Shturm (AT-6 Spiral) टैंक रोधी मिसाइलें ले जा सकता है।

Boeing AH-64D Longbow Apache (अमेरिका)

बोईंग AH-64  अपाचे चार ब्लेड, ट्विन-टर्बोशाफ्ट अटैक हेलिकॉप्टर है जो खाड़ी युद्ध में सर्वाधिक शक्तिशाली एंटी ऑर्मर अस्त्र प्रणाली रहा है। इसके अगले भाग में एक सेंसर लगा है जिसकी मदद से यह रात में भी उड़ान भर सकता है। मौसम कैसा भी यह अपनी उपयोगिता साबित कर चुका है। कई देशों की सेनाएं इसका इस्तेमाल कर रही हैं। AH-64D  का नवीनतम संस्करण AH-64E अपाचे गार्जियन है। AH-64 अपाचे में 30-mm M230 तोप है और 16 x AGM-114L Hellfire, 2 टैंक रोधी मिसाइल, 4 x Stinger, 19-shot Hydra 70 rocket pods ले जाने में सक्षम है।

Agusta A129 Mangusta (इटली)

पश्चिम यूरोप में निर्मित्त होनेवाला पहला अटैक हेलिकॉप्टर है। इसका कंप्यूटराइज्ड मैनेजमेंट सिस्टम क्रू मेंबर का वर्कलोड कम करता है। Agusta A129 Mangusta सबसे उन्नत अटैक हेलिकॉप्टर में से एक है। यह दो सीटों वाला, जुड़वां इंजन वाला हल्के वजन का बैटलफील्ड हेलिकॉप्टर है जिसे खास तौर पर एंटी-आर्मर अटैक भूमिका के लिए विकसित किया गया था। मौसम कैसा भी हो हमेशा अटैक के लिए तैयार रहता है। 20-mm cannon से लैस यह हेलिकॉप्टर पॉडेड 12.7 एमएम मशीन गन, टैंक-रोधी मिसाइल, बड़े मेदुसा रॉकेट ले जा सकता है।

Denel AH-2 Rooivalk (दक्षिण अफ्रीका)

Rooivalk दक्षिण अफ्रीका के डेनेल एवियेशन का अगली पीढ़ी का अटैक हेलिकॉप्टर है। एएच-2 रूईवॉक मिशन के प्रोफाइल के हिसाब से कई प्रकार के हथियार ढो सकता है। यह 20 एमएम आर्मस्कोर तोप से सुसज्जित है तथा कई तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है।

Z-10 (चीन)

जेड-10 चीनी अटैक हेलिकॉप्टर है। ऐसा माना जाता है कि यह A-129 Mangusta एवं AH-2 Rooivalk की श्रेणी का है। 30 एमएम तोप से सुसज्जित HJ-9 या HJ-10 टैंक-रोधी मिसाइल, TY-90  हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तथा अन-ऑपरेटेड रॉकेट पॉड्स ले जा सकता है।

Eurocopter Tiger (फ्रांस/जर्मनी)

सबसे उन्नत अटैक हेलिकॉप्टरों में एक यूरोकॉप्टर टाइगर वर्तमान में जर्मनी एवं फ्रांस की वायुसेना के साथ बना हुआ है। यह चार ब्लेड, दोहरे इंजन, मझोले वजन का अटैक हेलिकॉप्टर है जो पहली बार 2003 में सेवा में आया। 30 एमएम तोप से सुसज्जित यह हेलिकॉप्टर कई तरह के हथियार ढो सकता है।

Mil Mi-28 Havoc (रूस)

रूस के सभी मौसमों के अनुकूल, दिन रात में काम करने वाला दो सीटों का एंटी आर्मर, Mil Mi-28 Havoc सबसे उन्नत अटैक हेलिकॉप्टर है। यह 2006 से रूस की सेना में सेवारत है। 320 किमी/घंटे की अधिकतम गति के साथ Mil Mi-28 Havoc  30 एमएम तोप से सुसज्जित है। यह एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल समेत कई तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है।

Kamov Ka-52 Hokum-B  (रूस)

केए-52 का नया, बेहतर दो सीटों वाला संस्करण दुनिया के सबसे तेज एवं सर्वाधिक उन्नत अटैक हेलिकॉप्टर में से एक है। Kamov Ka-52 Hokum-B एक बहु भूमिका वाला, बेहद मजबूत, हर मौसम में काम करने वाला अटैक हेलिकॉप्टर है। Ka-52  30 एमएम तोप (460 राउंड), 12 Vikhr (AT-9 Spiral)  टैंक रोधी मिसाइल या चार Igla-V  हवा से हवा में मार करनेवाली मिसाइलों का उपयोग करता है तथा कई अनगाइडेड रॉकेटों और Igla-V हवा से हवा में मार करनेवाली मिसाइलें ढो सकता है।

Bell AH-1Z Viper (अमेरिका)

दुनिया का सबसे उन्नत अटैक हेलिकॉप्टर Bell AH-1Z वाईपर AH-1 Cobra का एक आधुनिक संस्करण है। कई खूबियों के कारण यह आलराउंडर की भूमिका निभाता है। यह अकेला ऐसा अटैक हेलिकॉप्टर है जिसमें इंटीग्रेटिड एयर-टू-एयर मिसाइल की क्षमता है। Bell AH-1Z में 20 एमएम (750 राउंड) तीन बैरल वाला तोप है तथा यह एजीएम-114ए/बी/सी टैंक रोधी मिसाइलों, एजीएम-114एफ जहाज रोधी मिसाइलों, एआईएम-9 हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, 70 एमएम अनऑपरेटेड रॉकेटों, फ्रीफॉल बमों को ले जाने में सक्षम है।

AH-64E Apache Guardian (अमेरिका)

जहां तक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अटैक हेलिकॉप्टर का सवाल है तो टेलव्हील -टाइप लैंडिंग गीयर ऐरैंजमेंट और दो लोगों के क्रू के लिए एक टैंडेम कॉकपिट के साथ चार ब्लेड, ट्विन टर्बोशाफ्ट वाला अमेरिका का बोइंग AH-64E Apache Guardian निस्संदेह अब तक का बना सबसे उन्नत अटैक हेलिकॉप्टर है। 300 किमी./घंटे की अधिकतम गतिवाले AH-64E Apache Guardian  में 30 एमएम का तोप है और यह 16 AGM-114L Hellfire, 2 टैंक रोधी मिसाइल, चार AIM-92 Stinger, दो AGM-122 साइड आर्म एंटी-रेडिएशन मिसाइलों और 19-shot Hydra 70 rocket pod ले जा सकता है।

Comments

Most Popular

To Top