Air Force

महिला शक्ति : फर्श से अर्श तक ऐसा था प्रथम ‘महिला फाइटर पायलट’ अवनि चतुर्वेदी का सफर, 7 खास बातें

भारतीय महिलाएं आज घर की चहारदीवारी से बाहर निकलकर पुरुषों के वर्चस्व के क्षेत्रों में भी अपने कदम मजबूती, शिद्दत और जिम्मेदारी से रख रही हैं। जमीन, आसमान, समंदर, बर्फीली पहाड़ियों, तपते रेगिस्तान, खतरनाक जंगल अब उनसे अछूते नहीं रहे हैं। फाइटर प्लेन उड़ाना हो या कोर्ट में फैसला देना हो। पुलिस की वर्दी में अनूठे काम करने हों या जंग के मोर्चे पर अदम्य साहस का परिचय देना हो। सभी क्षेत्रों में निष्ठा, समर्पण, शौर्य, पराक्रम की स्याही से वह कामयाबी की नई इबारत लिख रही हैं। आज से हम एक नए स्तंभ ‘महिला शक्ति’ को शुरू करने जा रहे हैं जिसमें आप ऐसी ही महिलाओं पर दिलचस्प व प्रेरणा देने वाली सामग्री पाएंगे। यह स्तंभ हर सोमवार प्रकाशित होगा। इस बार प्रस्तुत है मध्यप्रदेश के रीवा जिले के एक छोटे से गांव से निकली अवनि चतुर्वेदी की कहानी, जो देश-दुनिया में आज भारत की पहली महिला फाइटर पायलट के रूप में पहचानी जा रही हैं।





——————————————————————————

इतिहास में जब भी महिलाओं के सामर्थ्य, साहस व कौशल की बात होगी तो उसमें अवनि चतुर्वेदी का नाम अनुकरणीय होगा। क्योंकि अवनि चतुर्वेदी ने सरकार के उस फैसले पर खरा उतरकर दिखाया है जिस फैसले के तहत सरकार ने महिलाओं को लड़ाकू विमान उड़ाने का एक प्रयोग के तौर पर मौका देना चाहा और आज अवनि देश की पहली महिला फाइटर पायलट के रूप में देश को गौरवान्वित कर रही हैं। दरअसल, उन्होंने अकेले फाइटर जेट मिग-21 उड़ाकर यह साबित कर दिया कि भारतीय स्त्री उस हर क्षेत्र में दखल दे सकती है जिसे अब तक पुरुषों के वर्चस्व वाला क्षेत्र माना जाता रहा है। आइये जानते हैं नई पीढ़ी की लड़कियों को आगे बढ़ने का हौसला देने वाली अवनि का ये सफ़र आखिर कैसा था ?

एक छोटे गांव से हैं ‘अवनि’

अवनि का बचपन मध्यप्रदेश के रीवा जिले के एक छोटे कस्बे दियोलैंड में बीता। उनके पिता दिनकर चतुर्वेदी पेशे से इंजीनियर हैं और मां हाउस वाइफ। उनका एक बड़ा भाई सेना में कैप्टन है। अवनि ने अपनी  शुरुआती पढ़ाई हिंदी मीडियम से पूरी की है। लेकिन वह अपने स्कूल में दसवीं व बारहवीं कक्षा की टॉपर रही हैं। आगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए वह राजस्थान के वनस्थली विद्यापीठ चली गईं, जहां से उन्होंने कम्प्यूटर साइंस में बी-टेक किया।

Comments

Most Popular

To Top