Army

अब सैन्य पुलिस कोर में भी भर्ती होंगी महिलाएं

नई दिल्ली। सैन्य पुलिस कोर में महिलाओं को अधिकारी रैंक से नीचे सिलसिलेवार तरीके से शामिल करने योजना पर सेना काम कर रही है। यह बात रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने सोमवार को राज्यसभा में कही। राज्यसभा में अनिल देसाई के एक प्रश्न के लिखित जवाब में रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि हमेशा से यह प्रयास रहा है कि सेना में प्रतिनिधित्व करने का अबसर सभी राज्यों के लोगों को मिले। दरअसल अनिल देसाई ने प्रश्न किया था कि क्या सेना पुलिस में महिलाओं की भर्ती करने पर विचार हो रहा है। उन्होंने यह भी पूछा था कि क्या प्रत्येक राज्य को पर्याप्त प्रतिनिधित्व का अवसर मिलेगा।





रक्षा राज्य मंत्री ने विकास महात्मे के एक सवाल के जवाब में बताया कि भारतीय सेना में चिकित्सा, दंत चिकित्सा और नर्सिंग को छोड़कर बाकी शाखाओं में 1,561 महिला अधिकारी कार्यरत हैं। वायु सेना में 1,594 और नौसेना में 644 महिला अधिकारी कार्यरत हैं। पुरुष अधिकारी भारतीय सेना में 41,074, वायु सेना में 10,781 तथा नौसेना में 10,652 हैं।

रक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि मौजूदा नीति के मुताबिक वे शाखाएं जो सीधे युद्ध से जुड़ी हैं उनमें भारतीय महिला अधिकारियों को शामिल नहीं किया जाता। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में तीन महिला फाइटर पायलटों के पहले बैच को भारतीय वायुसेना में कमीशन दिया गया। उन्होंने बताया कि भारतीय नौसेना में महिला अधिकारियों को युद्ध, युद्धक सहायता और अन्य सहायक भूमिका में तैनात किया जाता है। नौसेनाम में विधि, शिक्षा और निर्माण शाखा में महिला अधिकारियों के लिए स्थायी कमीशन की नीति को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

रक्षा बजट में बढ़ोतरी

एयू सिंहदेव के प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि रक्षा बजट में प्रति वर्ष वृद्धि हो रही है। वर्ष 2017-18 में बजट आकलन 3,59,854.12 करोड़ रुपये और वर्ष 2018-19 में यह 4,04,364.71 करोड़ रुपये है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष यह 44,510.59 करोड़ रुपये अधिक है।

रक्षक की राय : सरकार का यह कदम स्वागत योग्य है कि सैन्य पुलिस कोर में महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। अवसर मिलने से आज महिलाएं सेना के तीनों अंगों, अर्धसैनिक बलों तथा पुलिस महकमे में अपनी सशक्त मौजूदगी दर्ज करवा रही हैं । गत दिनों अवनि चतुर्वेदी ने फाइटर पायलट के रूप में जिस तरह आकाश में भी जमीन तैयार की है। वह देश की लाखों-लाख महिलाओं  के लिए प्रेरणादायक है। सैन्य भर्ती को इसी तरह काम करने की विशेष जरुरत है।

Comments

Most Popular

To Top