Forces

भारत-फ्रांस नौसैनिक संबंध होंगे मजबूत

फ्रांस के नेवी चीफ और सुनील लांबा

नई दिल्ली। फ्रांस की नौसेना के प्रमुख Admiral Christophe Prazuck भारत यात्रा पर हैं। वह 9 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक संबंधों को मजबूत करना है, साथ ही, आपसी नौसैनिक सहयोग के लिए नए रास्ते तलाशना भी है।





सोमवार को भारतीय नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और फ्रांस की नौसेना के प्रमुख Admiral Christophe Prazuck के बीच दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच संचालनात्मक रिश्ते प्रगाढ़ करने के लिए विस्तार से बातचीत होगी।

नौसेना प्रवक्ता के मुताबिक Admiral Christophe Prazuck अन्य भारतीय नौसेना अधिकारियों के साथ भी बातचीत करेंगे। प्रवक्ता के मुताबिक बातचीत में दोनों नौसेनाओं के आपसी हितों के मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा जिनमें समुद्री संचालन, प्रशिक्षण और रखरखाव शामिल हैं।

भारतीय नौसेना कई मोर्चों पर फ्रांसीसी नौसेना के साथ सहयोग करती है, जिसमें द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास ‘वरुण’, विमान वाहक संचालन पर बातचीत और सुरक्षा संवाद और कर्मचारी वार्ता के माध्यम से समुद्री क्षेत्र में जागरूकता पैदा करना शामिल है। अलावा इसके, दोनों नौसेनाओं के जहाज एक दूसरे के बंदरगाहों पर नियमित रूप से पोर्ट कॉल करते हैं।

Comments

Most Popular

To Top