Army

विजय दिवस: रक्षामंत्री सीतारमण ने दी 1971 के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि

अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। विजय दिवस के मौके पर 1971 की लड़ाई में शहीद होने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। इस खास मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमर जवान ज्योति पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वाइस एडमिरल अजीत कुमार और एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ मौजूद थे।





वहीं, कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर शहीदों को याद किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि विजय दिवस पर हम भारतीय सेना के बहादुर जवानों को सलाम करते हैं। हम 1971 की जंग के शहीदों के साहस और त्याग को सलाम करते हैं। हम सभी अपने सैनिकों की वीरता याद रखें, जो हर दिन भारत की स्वतंत्रता की रक्षा करते हैं।

बता दें कि 1971 में बांग्लादेश को आजादी दिलाने वाली जंग 16 दिसंबर को समाप्त हुई थी। तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में पाकिस्तानी फौज गैर-मुस्लिम आबादी को निशाना बना रही थी, जिसके बाद भारत ने भी जंग का नगाड़ा फूंक दिया। यह जंग 13 दिनों तक चली। पाकिस्तान ने हथियार डाल दिए थे। इस युद्ध में 9 हजार पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे। 92 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने सरेंडर कर दिया था। जनरल सैम मानेकशॉ ने कमान संभाली थी और चंद दिनों में आर-पार की लड़ाई लड़कर भारत को शानदार जीत दिलाई थी।

 

Comments

Most Popular

To Top