Forces

अमेरिका ने भारत को 6 अत्याधुनिक अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बेचने की मंजूरी दी

अपाचे हेलिकॉप्टर
अपाचे हेलिकॉप्टर (सौजन्य- गूगल)

वाशिंगटन। अमेरिकी सरकार ने भारतीय सेना को 93 करोड़ डॉलर (करीब 6,285 करोड़ रुपये) में छह AH- 64E अपाचे हेलिकॉप्टर्स की डील को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी राज्य विभाग की तरफ से ये जानकारी सामने आई है। यह प्रस्ताव अमेरिकी कांग्रेस में पास किया गया, जिस पर किसी अमेरिकी नेता ने कोई विरोध दर्ज नहीं किया। बता दें कि अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को दुनिया का सबसे घातक हमला करने वाले हेलिकॉप्टरों में गिना जाता है।





एक दैनिक समाचार पत्र की खबर के मुताबिक इसके पहले बोइंग और भारतीय सहयोगी टाटा ने मिलकर भारत में AH- 64E अपाचे हेलिकॉप्टर का निर्माण करने का फैसला किया था, लेकिन मंगलवार को आई नई जानकारी के अनुसार अब यूएस निर्माता कंपनी ने बने बनाए तैयार हेलिकॉप्टर की भारत में बिक्री को मंजूरी दे दी है। मुख्य अमेरिकी ठेकेदार इसके लिए कंपनियों में अमेरिकी हथियार, उड़ान कंपनी और इंजीनियरिंग कंपनी लॉकहीड मार्टिन, जनरल इलेक्ट्रिक और रेथॉन शामिल हैं।

अपाचे हेलिकॉप्टर करार में सिर्फ हेलिकॉप्टर ही नहीं बल्कि नाइट विजन सेंसर, जीपीएस गाइडेंस, सैकड़ों हेलफायर एंटी-आर्मर और हवा से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइलों की बिक्री भी शामिल है। अमेरिकी डिफेंस सिक्यॉरिटी कोऑपरेशन एजेंसी ने एक बयान में कहा, अपाचे हेलिकॉप्टर्स से भारत की रक्षा क्षमता बढ़ेगी और उसकी वायुसेना एडवांस होगी।

Comments

Most Popular

To Top