Forces

‘फानी’ से निपटने के लिए तीनों सेनाएं, NDRF तैयार, आज हो सकता है और प्रचंड

तूफान 'फानी'
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘फानी’ के और विकराल होने से सेना और वायुसेना की टुकड़ियों को भी तैयार रखा गया है। नौसेना और तटरक्षक बल के जहाज व हेलिकॉप्टर तथा एनडीआरएफ की राहत-बचाव टीमों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है। मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक यह तूफान आज रात तक और खतरनाक रूप ले सकता है। नौसेना के विमान आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में तैनात हैं।





आपदा स्थितियों से निपटने के लिए देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (NCMC) ने बैठक की और चक्रवाती तूफान ‘फानी’ से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए समीक्षा की। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल समेत तीनों केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान-निकोबार, पुडुचेरी व लक्ष्यद्वीप के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। आज शाम तक यह उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ सकता है। इसके बाद उत्तर-पूर्व की दिशा में तेज गति के साथ ओडिशा की ओर बढ़ने का अनुमान है।

संबंधित राज्यों में NDRF की 41 टीमों को तैनात किया गया है। इसके अलावा एनडीआरएफ ने 13 टीमें पश्चिम बंगाल और 10 टीमें आंध्र प्रदेश में तैयार रखीं हैं। एहतियातन और राहत कार्यों के लिए केंद्र ने इन राज्यों के लिए 1,086 करोड़ रुपये की अग्रिम मदद की राशि जारी कर दी है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समंदर में न जाएं।

गृह मंत्रालय के नेशनल इमरजेंसी रेस्पॉन्स सेंटर (NERC) की तरफ से जारी एडवाइजरी के मुताबिक सोमवार रात 2:30 बजे ‘फानी’ श्रीलंका के त्रिकोमाली के पूर्व-उत्तर में 640 किमी की दूरी पर था। चेन्नई से 710 किमी और आंध्र प्रदेश के मछलीपटनम से 810 किमी की दूरी पर था। 03 मई को इसके ओडिशा तट पर दस्तक देने का अनुमान है। कहा जा रहा है कि यह चक्रवाती तूफान ‘तितली’ से भी ज्यादा प्रभावशाली हो सकता है। तीन मई की दोपहर जब यह ओडिशा तट पर होगा तब हवाओं की रफ्तार 180-200 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

Comments

Most Popular

To Top